दक्षता अनुत्तीर्ण शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण, उपस्थिति जरूरी

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : दक्षता परीक्षा में अनुत्तीर्ण शिक्षकों को छह माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने सभी जिले के डीईओ को दिशा निर्देश जारी किया है।

निर्देश में कहा गया है कि जुलाई माह के प्रथम सप्ताह से प्रत्येक शनिवार व रविवार को कांटेक्ट क्लास के माध्यम से प्रशिक्षण प्रारंभ कर निर्धारित माड्यूल के अनुसार प्रशिक्षण पूर्ण कराना सुनिश्चित करेंगे। डीईओ का यह दायित्व होगा कि सभी संबंधित प्रशिक्षणार्थी की शत-प्रतिशत उपस्थिति के लिए जरूरी निर्देश निर्गत करेंगे। प्रशिक्षण अवधि में अनुपस्थिति के लिए प्रशिक्षणार्थी स्वयं जिम्मेदार होंगे।

---
उर्दू व शारीरिक शिक्षक की होगी व्यवस्था
----
जिले में उर्दू और शारीरिक शिक्षा के व्याख्याता उपलब्ध नहीं होने पर विशेष व्यवस्था की जाएगी। ऐसी स्थिति में डीईओ प्रशिक्षण केंद्र के निकटवर्ती विद्यालय में पदस्थापित उर्दू और शारीरिक शिक्षा के शिक्षक या फिर विशेषज्ञ को जरूरत अनुसार प्रतिनियुक्त कर प्रशिक्षण को पूर्ण कराएंगे। प्रशिक्षक के रूप में नामित व्याख्याता या प्रतिनियुक्त शिक्षक को रविवार को कार्य करने के बदले में क्षतिपूर्ति अवकाश मिलेगा। प्रशिक्षण कार्य का अनुश्रवण डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान द्वारा किया जाएगा।साथ ही डीईओ प्रत्येक सप्ताह वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से प्रशिक्षण कार्य की स्थिति से अधोहस्ताक्षरी को अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे।
----
जिले में 29 शिक्षक हैं अनुत्तीर्ण
----
जिले के विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों में 29 शिक्षक दक्षता परीक्षा में अनुत्तीर्ण हैं। इसमें सर्वाधिक नवहट्टा में छह एवं महिषी प्रखंड में पांच, सोनबरसा, पतरघट, सलखुआ में तीन-तीन, सिमरी बख्तियारपुर में चार, सौरबाजार में दो एवं सत्तरकटैया में एक शिक्षक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित तीनों दक्षता परीक्षा उत्तीर्ण नहीं हो सके।

अन्य समाचार