जिले में बढ़ रही कोरोना संक्रमण की रफ्तार, लोगों के साथ विभाग भी लापरवाह

जागरण संवाददाता, खगड़िया : जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार एकबार फिर बढ़ने लगी है। रोज संक्रमित मरीज मिलने के साथ अबतक कुल संक्रमित होने वालों की संख्या 43 हो गई है। इसके बावजूद लोगों में कोरोना को लेकर कोई सजगता नहीं दिख रही है। प्रशासनिक स्तर पर भी इसे लेकर कोई पहल नहीं हो रही है। मास्क लगाना तो लोग लगभग भूल चुके है। बाजारों में भीड़ तो आम है। कोरोना से बचाव के नियम का पालन कही भी नहीं हो रहा है। यहां तक की अस्पतालों में कोरोना से बचाव का नियम पालन नहीं हो रहा है। जबकि विभागीय स्तर पर कोरोना के बढ़ते प्रसार को लेकर सचिव ने अस्पताल में कोरोना के रोकथाम के साथ कोविड नियम के पालन का निर्देश दिया है। परंतु अस्पतालों में कहीं भी किसी तरह के गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है। सोमवार को भी सदर अस्पताल में काफी भीड़ दिखी। महिला बाह्य कक्ष के बाहर मरीजों की काफी भीड़ लगी दिखी। जहां न तो कोई मास्क लगाए दिखे न ही शारीरिक दूरी के नियम का पालन हो रहा था। ओपीडी में चिकित्सक बिना मास्क लगाए दिखे मरीज भी बिना मास्क के थे। आपातकालीन कक्ष में भी बिना मास्क के कर्मी व नर्स मरीज का इलाज करते दिखे। अंदर या बाहर कहीं कोई मास्क में नहीं दिखे। सदर अस्पताल के अलावा अन्य अस्पताल और सीएचसी में भी कोरोना नियमों का पालन नहीं हो रहा है। आम लोगों में नहीं दिख रही सजगता



जिले में सक्रमण की रफ्तार बढ़ी है। लगभग सभी प्रखंड कोरोना प्रभावित हो चुके हैं। इसके बावजूद भी कोरोना को लेकर लोगों में सजगता नहीं दिख रही है। लोग कोरोना से बचाव के सभी नियमों को भुलाए बैठे हैं। बाजारों में भीड़ में कोई नियम पालन नहीं हो रहा है। दुकानों में भी कोरोना से बचाव का नियम पालन नहीं हो रहा है। शारीरिक दूरी के साथ सैनिटाइजर व हाथ की सफाई का कहीं पालन नहीं हो रहा है और न ही लोग मास्क का प्रयोग कर रहे हैं। मास्क के प्रयोग को लेकर प्रशासनिक स्तर पर भी अब कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।
विद्यालय व अन्य शिक्षण संस्थान के अलावा किसी प्रशासनिक कार्यालय में भी कोरोना गाइड लाइन का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। यहां तक की कोई मास्क का भी प्रयोग नहीं कर रहे हैं।
जिले में कोरोना संक्रमण के मामले फिर बढ़ने लगे है। संक्रमण अब तेजी से फैलने लगा है। इससे बचाव को लेकर कोविड नियम का पालन आवश्यक है। अस्पताल में मास्क के प्रयोग के साथ अन्य नियम पालन को लेकर निर्देश दिए गए है। अगर अस्पताल में कोविड नियम का पालन नहीं हो रहा है तो इसका पालन सख्ती के साथ कराया जाएगा। लोगों को भी कोरोना से बचाव को लेकर सजगता बरतनी चाहिए। कोरोना से बचाव को लेकर जारी नियमों का पालन करना चाहिए। बचाव के लिए टीकाकरण कराना भी आवश्यक है।
डा. अमरनाथ झा सिविल सर्जन, खगड़िया


बच्चों के टीकाकरण में जिला है पीछे, बुस्टर डोज लगाने वाले हैं कम

जागरण संवाददाता खगड़िया : कोरोना से बचाव को लेकर टीकाकरण आवश्यक है। टीका के प्रभाव से कोरोना वायरस का प्रभाव लोगों पर कम हो रहा है। जिसे लेकर टीकाकरण कराना हर किसी के लिए आवश्यक है। परंतु जिले में बच्चों के टीकाकरण की रफ्तार काफी कम है। जिसका लक्ष्य प्राप्त नहीं किया जा सका है। जबकि बुस्टर डोज लगाने वालों की संख्या भी कम है। जिले में अबतक कुल 61 हजार लोग ही बुस्टर डोज ले सके है। बच्चों के टीकाकरण की बात करें तो 12 से 14 उम्र के 92 हजार 745 के लक्ष्य के विरुद्ध अबतक कुल 43 हजार 466 बच्चों को कोरोना की पहली डोज लगाई जा सकी हैं। वहीं इस उम्र के बच्चों को दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य 39 हजार 363 है। जिसके विरुद्ध 13 हजार 487 बच्चों को ही दूसरी डोज लग सकी है। जबकि 15 से 18 वर्ष के एक लाख 24 हजार 536 बच्चों के लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 78 हजार बच्चों को ही पहली डोज लगाई जा सकी है। इस उम्र के बच्चों को दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य 74 हजार 247 है। जिसमें 47 हजार 842 को दूसरी डोज लगाई जा सकी है। जिले में 19 लाख 83 हजार 78 कुल टीकाकरण

जिले में गत वर्ष 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण कार्य आरंभ किया गया। आरंभ से लेकर अब तक कुल 19 लाख 83 हजार 78 टीकाकरण हुए हैं। जिसमें पहली डोजे लेने वालों की संख्या 10 लाख 31 हजार 724 है और दूसरी डोज लगाने वालों की संख्या आठ लाख 91 हजार 203 है। जबकि बुस्टर डोज लेने वालों की संख्या मात्र 61 हजार है। कोरोना से बचाव के लिए शत प्रतिशत टीकाकरण आवश्यक है। बच्चों के टीकाकरण में लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो पाई है। इसे लेकर लोगों में जागरुकता लाने की जरूरत है। विभागीय स्तर पर कोरोना टीकाकरण को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही टीकाकरण को लेकर जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है। लोग 12 से उपर के उम्र के बच्चों को टीका अवश्य दिलवाएं, तभी कोरोना से बचाव हो सकता है।

डा. देवनंदन पासवान, डीआइओ खगड़िया

अन्य समाचार