कटाव के बाद दो वर्ष से टीन के शेड में चल रहा है कुंदह में स्कूल

संसू, महिषी (सहरसा): दो वर्ष पूर्व कोसी नदी के कटाव में मध्य विद्यालय कुंदह का भवन कोसी नदी में समा गया था। बच्चों की शिक्षा सुचारू रखने के लिए शिक्षकों के आग्रह पर ग्रामीणों ने विद्यालय के पश्चिमी चाहरदिवारी के सहारे टीन के शेड का निर्माण कराकर बच्चों की शिक्षा के लिए जगह बना दी। दो वर्षों से सर्दी और गर्मी के अलावा वर्षा और बाढ़ के समय में भी विद्यालय का संचालन इसी टीन के शेड में होता आ रहा है।

----
एक साथ बैठते हैं एक से आठ कक्षा तक के छात्र
----
जानकारी के अनुसार, विद्यालय के एक से आठ तक कुल 356 छात्र नामांकित हैं जिसमें करीब 150 छात्र प्रति दिन विद्यालय आते हैं। इन्हें शिक्षा देने के लिए विद्यालय में 11 शिक्षक पदस्थापित हैं। इसके अतिरिक्त विद्यालय में एक रसोई घर का भवन बचा हुआ है जिसमें विद्यालय का कार्यालय और भंडार घर के लिए उपयोग किया जा रहा है। जिस टीन के शेड में कक्षा का संचालन होता है उसी में एक कोने में मध्याह्न भोजन भी पकाया जाता है।

----
क्या कहते हैं अभिभावक
----
कुंदह के अनवर आलम, महंथ धीरेन्द्र दास, हीरा महतो, बचकन सादा सहित अन्य ने बताया कि कोसी के कटाव में दो वर्ष पूर्व विद्यालय का भवन नदी की भेंट चढ़ गया था। ग्रामीणों द्वारा पढ़ाई संचालन के लिए तत्काल टीन का शेड बनाकर विद्यालय शुरू किया गया, परंतु अधिकारी अब इसे ही स्थायी व्यवस्था मानने लगे हैं। एक शेड में सभी कक्षा का संचालन से बच्चों की पढ़ाई पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। ग्रामीणों ने कोसी कटाव के मुहाने पर अवस्थित भवन इस विद्यालय को संस्कृत उच्च विद्यालय कुंदह के खाली पड़ी जमीन पर स्थानांतरित करने के लिए अधिकारियों को आवेदन भी दिया, परंतु इस पर अबतक विचार नहीं किया गया है।

अन्य समाचार