न गुटका मिलेगा न खैनी, नशामुक्त होगी बाबाधाम की यात्रा

मनोज कुमार, असरंगज (मुंगेर): विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले की तैयारी करीब-करीब पूरी हो गई है। 14 जुलाई को सुल्तानगंज से मेले का शुभारंभ होगा। कोरोना की वजह से दो वर्ष बाद लग रहे इस मेले में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। कोविड गाइड लाइन का पालन भी दिखेगा। कांवरिया पथ पर लगने वाली दुकानों में एक साथ ज्यादा भीड़ नहीं हो सकेगी। मुंगेर जिला अंतर्गत 26 किमी कांवरियां पथ पर गुटका, खैनी सहित नशीले पर्दाथ बेचने पर पूरी तरह रोक रहेगी। बाबाधाम की यात्रा पूरी तरह नशामुक्त होगी। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने इसके लिए विशेष निर्देश दिया है। नशा सेवन का कोई भी पदार्थ नहीं बिके इसके लिए धावा दल के सदस्य सक्रिय रहेंगे। दरअसल, दो वर्ष बाद शुरू हो रहे कांवरिया मेले में भक्तों को कई सुविधाएं बढ़ी मिलेगी। इस बार कांवरिया यात्री वहां काफी व स्नैक्स का स्वाद चख सकेंगे। सभी पुराने सरकारी धर्मशाला को भी दुरुस्त कर दिया गया है। असरंगज प्रखंड में स्थानीय लोगों ने पंडाल बनाया है। धर्मशाला नहीं रहने के कारण कांवरिया मामूली शुल्क देकर निजी विश्रामालय में ठहर सकेंगे। तारापुर के पास धर्मशाला को रंग-रोगन कर दिया गया है। कांवरिया पथ पर ठहरने की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।


----------------------------------
कांवरियों की सुरक्षा के लिए घुड़सवार और टाइगर मोबाइल
इस बार कांवरिया पथ की सुरक्षा भी पुख्ता होगी। पुलिस अधीक्षक जग्गुनाथ रेड्डी ने तारापुर एसडीपीओ पंकज कुमार को विशेष निर्देश भी दिया है। जिले में 26 किमी कांवरिया पथ है। हर एक से डेढ़ किमी पर गश्ती दल की तैनाती की जाएगी। साथ ही घुड़सवार और टागर मोबाइल के जवान भी रहेंगे। एसपी का कहना है कि कांविरयों की सुरक्षा में किसी तरह की कोताही नहीं होगी। दरअसल, कांवर यात्रा के पहले चरण में जिले के असरगंज प्रखंड के ग्राम कमराय, चाफा ,रहमतपुर, तारापुर प्रखंड के औरंगा तेघड़ा धोबई, गोगाचक, छत्रहार मोड़ मड़वा और संग्रामपुर प्रखंड के मनिया कुमरसार होते हुए कांवरिया बांका जिले में प्रवेश कर जाते है श्रावणी मेला के दौरान विधि व्यवस्था पूरी तरह अलर्ट मोड पर रहता है। बड़ी संख्या में अतिरिक्त पुलिस बल और पदाधिकारियों की तैनाती हर बार होती है। 95 प्रतिशत कांवरिया कच्ची कांवरिया पथ से चलते हैं।
---------------------------
एंटी लैंड माइंस वाहन के साथ गश्ती
पुलिस पिकेट पर पुलिस पदाधिकारी सशस्त्र बल लाठी बल महिला सिपाही साक्षर सिपाही ती-तीन चौकीदार की प्रतिनियुक्ति होगी। मनिया मोड़ पिकट के प्रभाव में पुलिस उपाधीक्षक पुलिस निरीक्षक स्तर के पदाधिकारी रहेंगे। तारापुर थाना पर एक एंटी लैंड माइंस वाहन एक दस्ता घुड़सवार बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। कुल मिलाकर कांवरियों की सुरक्षा के लिए तीन टाइगर मोबाइल दल प्रतिनियुक्त होंगे, सभी पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में काम करेंगे। संपूर्ण कांवरिया मार्ग को चार सेक्टरों में बांटा जाएगा।

अन्य समाचार