चावल लेने से लाभुक करते हैं इंकार, देना पड़ता है नगदी

संसू, सौरबाजार (सहरसा): खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जरूरतमंदों को मिलने वाले खाद्यान्न में घटिया अरबा चावल रहने के कारण लाभुक अनाज लेने से इंकार कर रहे हैं। इसके एवज में डीलर को चावल के बदले लाभुक को कीमत के अनुरूप पैसा देना पड़ रहा है।

जानकारी के अनुसार, प्रखंड के कई डीलर के यहां चावल की क्वालिटी अच्छी रहने पर अधिकांश लाभुक अनाज का उठाव करते हैं, लेकिन चावल की क्वालिटी घटिया रहने के कारण लाभुक डीलर से पैसे की डिमांड करते हैं। लाभुकों का कहना है कि घटिया अरवा चावल में पत्थर रहने एवं चावल में गंदगी रहने के कारण किसी काम का नहीं रहता है जिसके कारण मजबूर होकर डीलर के यहां ही कम कीमत पर बेच देते हैं।
चावल लेने से लाभुक करते हैं इंकार, देना पड़ता है नगदी यह भी पढ़ें
---
डीलरों ने कहा, पैसे देना मजबूरी
लाभुकों को अनाज के बदले पैसे देने पर प्रखंड के कई डीलर ने बताया कि पैसे देना मजबूरी है। अगर हम नहीं देंगे तो लाभुक दूसरे डीलर से राशन अनाज लेकर वहीं दुकान पर बेच देते हैं। विभाग से अच्छे किस्म के चावल नहीं देने के कारण इस तरह की समस्या उत्पन्न हो जाती है। विभाग से अच्छे किस्म के चावल मिलने पर लगभग सभी लाभुक राशन अनाज का उठाव करते हैं।
-----
कोट
लाभुक को अनाज के बदले पैसे देना गलत है। हर हाल में लाभुक को अनाज ही देने का निर्देश दिया जाता है। अगर डीलर अनाज के बदले पैसे देते पकड़े जाते हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
घनानंद कुमार, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, सौरबाजार।

अन्य समाचार