14 से होगा सावन का महीना, शिवालयों में हो रही तैयारी

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : चौदह जुलाई से पवित्र श्रावण माह की शुरूआत होगी। इसको लेकर अभी से शिवालयों में तैयारी शुरू हो गई है। सावन मास में भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा का विधान है। मान्यता है कि सावन मास में भगवान शंकर की पूजा और सोमवार व्रत करने से मनोकामना पूरी होती है। यह समय पूजा-पाठ, तप-साधना के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

----
सावन की शुरूआत में है विष कुंभ और प्रीति योग
----
सावन मास में भोलेनाथ की पूजा- अर्चना फलदाई होता है। सावन के पहले ही दिन विषकुंभ और प्रीति योग बन रहे हैं। इसबार पूर्णिमा के हिसाब से चार सोमवार आएंगे। ज्योतिर्विद पंडित राधा रमण त्रिपाठी के मुताबिक साल 2022 में सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त तक चलेगा।

----
सावन का हर सोमवार पूजा के लिए खास
----
सावन का पहला दिन 14 जुलाई गुरुवार को है। सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई, दूसरा 25 जुलाई, तीसरा 01 अगस्त और चौथा 08 अगस्त को पड़ेगा। सावन का आखिरी दिन 12 अगस्त शुक्रवार को है। पंडित बमबम झा बताते हैं कि इस बार सावन के पहले सोमवार 18 जुलाई को श्रावण मास की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को पड़ेगा। सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत योग और ध्रुव योग का निर्माण भी होगा।
----
शिवालयों में शुरू हुई तैयारी
----
सावन को लेकर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न शिवालयों में पूजा और मेला की तैयारी शुरू हो गई है। शाहपुर स्थित देवनवन मंदिर, साहीडीह राजेश्वर स्थान, नवहट्टा बाजार गौरीशंकर स्थान, एकाढ़ स्फटिक शिवलिग मंदिर समेत विभिन्न गांव में स्थापित शिवालयों में पूजा-अर्चना की तैयारी की जा रही है। मंदिर परिसर की साफ-सफाई, रंगरोगन रोशनी की व्यवस्था की जा रही है।
-----
गेरुआ वस्त्र से पटा बाजार
-----
सावन माह के आगमन के साथ ही बाजार गेरूआ वस्त्र से पट गया है। प्रखंड मुख्यालय बाजार, शाहपुर बाजार, डुमरा चौक, चंद्रायण चौक, भुसवर बाजार में कपड़ों की दुकान में गेरूआ कपड़े और वस्त्र बड़ी संख्या में मिल रहे हैं। गेरूआ गमछा के साथ ही गंजी पैंट, कुर्ता आदि की बिक्री बढ़ गई है।

अन्य समाचार