बैटरी चालित ट्राई साइकिल के लिए दिव्यांग करेंगे आवेदन

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : बिहार के दिव्यांगों को प्रति वर्ष दस हजार बैट्री चालित ट्राई साइकिल दी जाएगी। इसके लिए आठ जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है जिसके तहत आवेदक समाज कल्याण विभाग के वेबसाइट पर अपलोड पोर्टल के माध्यम से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को पहचान प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, दिव्यांग प्रमाण पत्र, जाति और निवास प्रमाण, आयु प्रमाण की आवश्यकता होगी।

----
आवेदन के लिए योग्यता निर्धारित
----
ट्राई साइकिल के लिए वे ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जो कम से कम 40 फीसदी तक दिव्यांग हो और उनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष हो। ट्राई साइकिल मेरिट के आधार पर वितरित किया जाएगा। इसके साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के साथ ही सामान्य के लिए अलग-अलग अंक निर्धारित किया गया।

---
तीन किलोमीटर दूरी की अनिवार्यता
---
इसके साथ ही केवल वे ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जिनका स्कूल, कालेज, कार्यालय, बाजार घर से तीन किलोमीटर से दूर हो। साथ ही उनकी आय दो लाख रुपए से कम हो। वैसे दिव्यांगजन जो स्वावलंबन के उद्देश्य से अपना रोजगार करते हों उनके रोजगार स्थल से आवास की दूरी तीन किलोमीटर या उससे अधिक हो वह भी आवेदन कर सकते हैं । आवेदन के बाद चयनित अभ्यर्थी 10 वर्ष तक फिर से आवेदन नहीं कर सकते हैं। इस दौरान बैट्री चालित साइकिल की देखभाल और रिपेयरिग की जिम्मेदारी आवेदकों की होगी। ----
समिति करेगी चयनित
----
आवेदन प्राप्ति के बाद जिला अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा आवेदक का चयन किया जाएगा। समिति आवेदन की जांच के साथ ही सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों का ध्यान रखेगी। चयनित आवेदक को ट्राई साइकिल देने हेतु एलिम्को को जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग द्वारा अधियाचना भेजी जाएगी ।
---
कोड योग्य लाभुकों को लाभ दिलाने के लिए प्रखंड स्तर पर प्रचार प्रसार किया जा रहा है। अजय गिरी प्रखंड साधन सेवी दिव्यांग , नवहट्टा

अन्य समाचार