पहले दिया राशन कार्ड, अब बना रहे सरेंडर का दबाव

- 28441 लोगों के बीच बांटे गए वर्ष 2020-21 में राशन कार्ड

- 930 कार्डधारकों ने चेतावनी के बाद किया सरेंडर
-------------
- कार्ड सरेंडर नहीं करने वालों पर होगी कानूनी कार्रवाई
- प्रशासनिक स्तर से नाम हटाने की कवायद की शुरू
-----------
संवाद सहयोगी, जमुई : विधानसभा चुनाव का मौका आया तब सरकार ने लोगों को राशन कार्ड का लालीपाप दिया। चुनाव की प्रक्रिया तथा कोरोना काल की अवधि समाप्त होने के बाद अब खुद अधिकारी लोगों को चेतावनी दे रहे हैं। तब नया राशन कार्ड देते वक्त इस बात का ख्याल नहीं रखा गया कि राशन कार्ड पात्र लोगों को दिया जा रहा है अथवा नहीं। अब अधिकारी अपात्र लोगों को राशन कार्ड सरेंडर करने तथा सरेंडर नहीं करने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दे रहे हैं।

वर्ष 2020 में विधानसभा चुनाव के पूर्व सरकार के निर्देश पर लोगों को राशन कार्ड मुहैया कराने का अभियान चलाया गया। तब आवेदन देने वालों को आंख मूंदकर राशन कार्ड देने के लिए स्वीकृति दी गई। जांच करने वाले अधिकारियों ने यह देखने की जरूरत महसूस नहीं की कि आवेदन देने वाले आवेदक की पात्रता की जांच कर लें। वर्ष 2020 व 2021 में बड़ी संख्या में राशन कार्ड दिए गए। एसडीओ कार्यालय से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2020 व 2021 में 28441 लोगों को राशन कार्ड दिया गया। वर्ष 2022-23 की शुरुआत के बाद सरकार के स्तर पर नया फरमान जारी कर अपात्र लोगों का नाम राशन कार्ड से हटाने का आदेश जारी किया गया। सरकार के आदेश के बाद प्रशासनिक स्तर पर अपात्र लोगों का नाम राशन कार्ड से हटाने की कवायद शुरू की गई है।
-------
आदेश के बाद सरेंडर किए जा रहे राशन कार्ड
प्रशासनिक स्तर पर अपात्र लोगों के राशन कार्ड पर कार्रवाई के पूर्व लोगों को यह निर्देश जारी किया गया कि खुद राशन कार्ड का सरेंडर करने वाले अपात्र व्यक्तियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी। प्रशासनिक निर्देश के बाद 930 राशन कार्डधारकों ने अपना कार्ड सरेंडर कर दिया।
-----
कोट
अपात्र राशन कार्डधारियों का सर्वेक्षण किया जा रहा है। जल्द ही वैसे राशन कार्डधारियों के राशन कार्ड समाप्त करने की कार्रवाई की जाएगी।
अभय कुमार तिवारी, एसडीओ, जमुई
------
प्रखंड सरेंडर करने वाले कार्डधारियों की संख्या
जमुई 239
सोनो 38
लक्ष्मीपुर 58
झाझा 175
गिद्धौर 23
चकाई 76
खैरा 150
ई अलीगंज 65
सिकंदरा 52
बरहट 54

अन्य समाचार