पहला कदम, पहला उड़ान से युवा समझ रहे बैंकिग कार्य

- बैंकिग प्रणाली से अवगत कराने के लिए बनी है योजना

- नियमित धन संचय की आदत डालने के लिए की गई है शुरू
-----------
- 18 वर्ष से कम आयु के युवा युवती खुलवा सकते हैं खाता
- 10 लाख अधिकतम किया जा सकता है जमा
-100 युवा युवतियों का खोला गया है खाता
-----------
संवाद सहयोगी, जमुई : वित्त मंत्रालय भारत सरकार द्वारा शुरू की गई पहला कदम, पहला उड़ान योजना 18 वर्ष से कम आयु के युवा युवतियों के लिए बहुत ही लाभकारी है। वर्तमान में स्थानीय स्तर पर इस योजना का संचालन भारतीय स्टेट बैंक के माध्यम से किया जा रहा है। अभी तक इस योजना के तहत एक सौ युवा युवतियों का खाता बैंक में खोला गया है। योजना के तहत 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के युवा युवतियों का उनके अभिभावकों के साथ संयुक्त खाता खोला जाता है। संयुक्त खाता खोलने के पश्चात लाभुक को फोटोयुक्त एटीएम कार्ड, चेक, नेट बैंकिग की सुविधा प्रदान की जाती है। इसके अलावा कार्ड स्वाइप करने की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इस योजना का उद्देश्य है कि बच्चे और उनके अभिभावक भी नियमित रूप से अपने आय में से बचे हुए राशि को जमा करने की आदत डालें। इस योजना के तहत अधिकतम दस लाख रुपया जमा किया जा सकता है और खाताधारी युवा युवती अपने अभिभावक के साथ आकर अपने बचत खाता से बैंक अवधि में समुचित राशि की निकासी कर सकते हैं। योजना युवा युवतियों के शैक्षणिक और आर्थिक विकास में भी बहुत बड़ा काम करेगा। इस योजना का अधिक से अधिक लाभ देने के लिए व्यापक पैमाने पर मंत्रालय द्वारा विभिन्न बैंकों के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने की भी कवायद तेज कर दी गई है।
-----
पहला कदम पहला उड़ान और सुकन्या समृद्धि योजना में अंतर
पहला कदम पहला उड़ान योजना 18 वर्ष से कम आयु के युवा और युवतियों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत 18 वर्ष तक के कोई भी युवा युवती लाभ ले सकते हैं। वही सुकन्या समृद्धि योजना के तहत दस वर्ष या उससे अधिक उम्र की लड़कियों का खाता खोलने का प्राविधान किया गया है। समृद्धि योजना के तहत आयकर में छूट और न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम डेढ़ लाख रुपया प्रत्येक वर्ष जमा करने का प्राविधान किया गया है। इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोला गया खाता अभिभावक का किसी भी दूसरे शहर में ट्रांसफर होने के बाद स्वत: खाता ट्रांसफर हो जाता है। शिक्षा ग्रहण करने के दौरान दौरान 50 फीसद और 25 वर्ष की आयु पूरी होने के पश्चात पूर्ण रकम लाभुक को देने की व्यवस्था की गई है।
----
कोट
इस योजना का अधिक से अधिक लोगों को लाभ देने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया है। बहुत जल्द ही इस योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों को आच्छादित किया जाएगा।
मिथिलेश कुमार, अग्रणी बैंक प्रबंधक

अन्य समाचार