मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन, इसी के आधार पर होगा निकाय चुनाव

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। नगर निकाय चुनाव को लेकर अभी संशय बरकरार है लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग इसकी तैयारी जोरों से कर रही है। आयोग के निर्देश पर शनिवार को जिले के पूर्णिया नगर निगम के साथ-साथ बनमनखी व कसबा नगर परिषद के अलावा पांच नवगठित धमदाहा, रुपौली, मीरगंज, चंपानगर और अमौर नगर पंचायत चुनाव के लिए अंतिम मतदाता सूची जारी कर दिया गया है।

जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस बार नगर निगम चुनाव में जिले के सभी 46 वार्ड में 214797 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वहीं कसबा नगर परिषद के 26 वार्ड में 27839, बनमनखी नगरपरिषद के 26 वार्ड में 30650 मतदाता अपने मताधिकार का वहीं पांच नवगठित नगर पंचायत में से धमदाहा नगर पंचायत के 23 वार्ड में 29157, रुपौली नगर पंचायत के 16 वार्ड में 14979, चंपानगर के 13 वार्ड में 12333, मीरगंज नगर पंचायत के 17 वार्ड में 17353व अमौर नगर पंचायत के 12 वार्ड में 10156 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिरुद्ध प्रसाद यादव ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पूर्णिया नगर निगम के साथ-साथ बनमनखी व कसबा नगर परिषद के अलावा नवगठित धमदाहा, रुपौली, मीरगंज, चंपानगर और अमौर नगर पंचायत के मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। इसी मतदाता सूची के आधार पर आगामी नगर निकाय का चुनाव करवाया जाएगा। वार्ड वार किया गया है मतदाता सूची का प्रकाशन
1572 आयकर दाता उठा रहे पीएम सम्मान किसान योजना का लाभ यह भी पढ़ें
नगर निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पूर्णिया नगर निगम क्षेत्र के लिए वार्ड वार मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया गया है। आयोग के निर्देशानुसार प्रकाशित मतदाता सूची के प्रारूप में सबसे ज्यादा मतदाता वार्ड संख्या 43 की है। यहां कुल मतदाताओं की संख्या 7819 है। वहीं सबसे कम मतदाता वार्ड 9 में है। यहां सिर्फ 2096 मतदाता हैं। नगर निगम के मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद इसे नगर आयुक्त कार्यालय, पूर्णिया पूर्व प्रखंड कार्यालय, पूर्णिया पूर्व अंचल कार्यालय, सदर व केहाट थाना, डाक अधीक्षक कार्यालय आदि में प्रकाशित किया गया है।
बायसी, भवानीपुर और जानकीनगर नपं के मतदाता सूची का प्रकाशन 30 को
जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले के तीन नवगठित नगर पंचायत बायसी, भवानीपुर और जानकीनगर नगर पंचायत के मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन चार जुलाई को किया जा चुका है। इन नगर पंचायतों में 18 जुलाई तक दावा आपत्ति लेने का काम किया जा रहा है। 23 जुलाई तक दावा आपत्ति का निष्पादन किया जाएगा। वहीं 24 से 29 जुलाई तक मतदाता सूची का पीडीएफ तैयार किया जाएगा। वहीं मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 30 जुलाई को होगा।

अन्य समाचार