तीन स्वास्थ्य केंद्रों में पोषण परामर्श केंद्र की हुई शुरूआत

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं के पोषण से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए जिले के तीन प्रखंडों पोषण परामर्श केंद्र की शुरूआत हुई है। धमदाहा, बायसी और कसबा स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य विभाग व आईसीडीएस के सहयोग से केयर इंडिया ने तीनों स्वास्थ्य केंद्रों में पोषण परामर्श केंद्र की स्थापना हुई है। पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत इसकी शुरूआत की गई है। स्वास्थ्य केंद्रों में पोषण परामर्श केंद्र की स्थापना की जाएगी। इसके माध्यम से अस्पताल आने वाली गर्भवती महिलाओं को पोषण से संबंधित जानकारी दिया जाएगा। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत शनिवार को जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में गर्भवती महिलाओं के प्रसव पूर्व जांच को लेकर विशेष अभियान चलाया गया। सिविल सर्जन डा. एसके वर्मा ने बताया कि जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों सहित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, हेल्थ सब सेंटर में चेकअप किया गया। एक ही जगह पर सभी तरह की जांच से संबंधित इंतजाम किया गया। आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से पोषक क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाया गया।

तीन स्वास्थ्य केंद्रों में पोषण परामर्श केंद्र की हुई शुरूआत यह भी पढ़ें
सुरक्षित प्रसव के लिए सभी गर्भवती महिलाओं का प्रसव पूर्व चार बार जांच जरूरी है। स्वास्थ्य कर्मियों, एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं के सामूहिक प्रयास से अभियान में सफलता मिली है। सुरक्षित मातृत्व, शिशु मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने को लेकर हर स्तर पर जरूरी प्रयास किया जा रहा है। गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट के साथ वसा को शामिल करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी सेविकाओं से प्रसव पूर्व देखभाल, एनीमिया की रोकथाम की जानकारी दी जाती है। गर्भावस्था के बाद मिलने वाली सरकारी सहायता प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना, मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड की जानकारी दी जाती है।
आंगनबाड़ी सेविकाओं के द्वारा अपने-अपने पोषक क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को पूरे नौ महीने के गर्भकाल में पोषणयुक्त पोषाहार के बारे में जानकारी दी जाती है।
--------------------------------------------------------------

अन्य समाचार