भूकंप आए तो घबराएं नहीं, स्कूली बच्चों को दी गई सीख

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : संथाल टोला मध्य विद्यालय के बच्चों को सुरक्षित शनिवार के अवसर पर भूकंप आए तो घबराएं नहीं सावधानी रखकर जोखिम कम करने की सीख दी गई। प्रधानाध्यापक संजय कुमार वर्मा ने शिक्षकों एवं बच्चों से कहा कि अगर भूकंप के वक्त सामने जो भी मिलता है उससे आप खुद को और अपनों को बचाने की कोशिश करते हैं तो ऐसे में जानमाल की हानि ज्यादा होती है। थोड़ी सी सावधानी बरतकर बिना घबराए भूकंप के वक्त खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

----
भूकंप आने पर ऐसा करना चाहिए
----
भूकंप आने पर बिना समय गवाएं कुछ बातों का ध्यान रखने की बात कही। उन्होंने बताया कि भूकंप के वक्त घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं , घर में किसी मजबूत टेबल या फर्नीचर के नीचे बैठकर हाथ से सिर और चेहरे को ढक लें, झटके आने तक घर के अंदर ही रहें और झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें। भूकंप आया है और आप बिस्तर पर लेटे हैं तो लेटे रहें, तकिए से सिर ढक लें, बिजली का स्विच आफ कर दे।

----
भूकंप आने पर क्या ना करे
----
भूकंप के वक्त अगर आप घर से बाहर हैं तो ऊंची इमारतों और बिजली के खंभों से दूर रहें, भूकंप के समय अगर आप घर में हैं तो बाहर नहीं निकलें, घर में हैं तो चले नहीं, सही जगह ढूंढें और बैठ जाएं। घर के किसी कोने में चले जाएं. कांच, खिड़कियों, दरवा•ाों और दीवारों से दूर रहें। भूकंप में अगर मलबे में दब जाएं तो •ा्यादा हिले नहीं और धूल ना उड़ाएं। आपके आपपास जो ची•ा मौजूद हों उसी से अपनी मौजूदगी जताएं।
इस मौके पर शिक्षक अंजुम जमाली, ममता कुमारी, जुही कुमारी, रमेश साह, गुड्डू कुमार, निवेदिता कुमारी आदि मौजूद रहे।

अन्य समाचार