दो चरणों में आयोजित होगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। विश्व जनसंख्या दिवस प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को मनाया जाता है। इस वर्ष का थीम परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय रखा गया है। इसी दिन से जिले में परिवार नियोजन पखवाड़ा भी प्रारंभ होगा। यह पखवाड़ा दो चरणों में 31 जुलाई तक चलेगा। प्रथम चरण में इच्छुक दंपत्ति जागरूक करना, जानकारी देना और पंजीयन करना शामिल है। सेवा दूसरे सप्ताह में प्रदान की जाएगी। इस दौरान परिवार नियोजन के उपाय के बारे में जानकारी दी जाएगी। स्थाई और अस्थाई गर्भनिरोधक उपाय अपने की सलाह और प्रोत्साहित किया जाएगा।


परिवार नियोजन के विभिन्न आयामों की जानकारी देने और इच्छुक दंपतियों को परिवार नियोजन की विभिन्न सुविधाओं का लाभ लेने हेतु जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए पहले ही प्रखंड स्तर पर सारथी रथ से प्रचार किया जा रहा है। रविवार को सारथी रथ से प्रचार बंद हो जाएगा। अब सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कैंप लगाकर योग्य दंपत्ति को जानकारी दी जाएगी और पंजीयन किया जाएगा। विभिन्न सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। इन जानकारी के आधार पर इच्छुक लोगों को 31 जुलाई तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार नियोजन की विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। पुरुष नसबंदी, महिला बंध्याकरण, गर्भनिरोधक गोलियां, गर्भनिरोधक इंजेक्शन, निरोध आदि के उपयोग के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके बाद परिवार नियोजन के विभिन्न आयामों का लाभ लेने वाले इच्छुक दंपतियों को 31 जुलाई तक चिकित्सकीय सहायता प्रदान की जाएगी।
घर -घर भ्रमण कर दी गई है जानकारी -:
जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े से पहले दंपति संपर्क पखवाड़े का आयोजन किया गया। 27 जून से 10 जुलाई तक ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका व सहायिकाओं द्वारा पोषक क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण किया गया। महिलाओं और परिजनों को परिवार नियोजन के विभिन्न संसाधनों जैसे- कापर टी, कंडोम, गर्भ निरोधक गोलियां, सुई आदि की जानकारी दी गई। पुरुष नसंबदी के लाभार्थी को तीन हजार रुपया और उत्प्रेरक को 400 रुपया दिया जाता है। प्रसव उपरांत बंध्याकरण पर लाभार्थी को तीन हजार और उत्प्रेरक को चार सौ रुपया प्रदान किया जाता है।
--------------------------------------------------------------

अन्य समाचार