नवहट्टा वार्ड आठ का बदला स्वरूप, दूर हुई सीमांकन की विसंगति

संसू,नवहट्टा (सहरसा )। नवगठित नगर पंचायत नवहट्टा वार्ड नंबर आठ के सीमांकन की विसंगति दूर हो गई है । नगर पंचायत के वेबसाइट पर अब नए सीमांकन का जिक्र देखा जा रहा है।

स्थानीय ग्रामीण मजहरुद्दीन ने कोसी आयुक्त समेत राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र भेजकर नगर पंचायत नियमावली के मानक के विपरीत वार्ड के सीमांकन एवं मतदाताओं की संख्या की शिकायत व जांच कर सुधार की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि प्रारूप निर्वाचक सूची में मतदाताओं की संख्या वार्ड आठ में 2411 बताई जा रही है जबकि किसी दूसरे वार्ड में मात्र चार सौ है। वार्ड की जनसंख्या एक हजार 6 सौ 11 है एवं मतदाताओं की संख्या दो हजार 411 होना विसंगति सिद्ध करता है। पत्र के बाद जिले के आला अधिकारी हरकत में आए तथा मामले की जांच शुरू हुई।

-----
चार अधिकारियों की टीम ने की जांच
----
नगर पंचायत नवहट्टा अंतर्गत वार्ड आठ मानक जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार एवं प्रारूप निर्वाचक सूची के मतदाताओं की संख्या में परिलक्षित विसंगति की जांच के लिए निबंधन पदाधिकारी नगर पालिका सह अनुमंडल पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने चार अधिकारियों को लगाया। चार अधिकारियों की अलग-अलग टीम स्थलीय जांच व भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट सौंपी। अवर निर्वाचन पदाधिकारी संजुला कुमारी की अगुवाई में आवास सहायक चंदन कुमार , शंभू कुमार एवं बीएलओ इंद्रजीत राम , बीडीओ जितेंद्र कुमार की अगुवाई में आवास सहायक जयकुमार एवं शंभू कुमार, बीएलओ परमानंद पटेल , प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी अभिषेक कुमार की अगुआई में आवास पर्यवेक्षक दिवाकर कुमार, आवास सहायक अभिषेक कुमार, बीएलओ मु.तौकीर एवं अरुण राय एवं सीओ अनिल कुमार की अगुवाई में सीआई अर्जुन पासवान , आवास सहायक प्रमोद खां , मुकेश कुमार बीएलओ मो जावेद ने जांच की।
----
बदला वार्ड का सीमांकन
----
नगर पंचायत वार्ड संख्या आठ का सीमांकन जांच के बाद परिवर्तित कर दिया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर सुधार देखा जा रहा है। पूर्व में उत्तर शिव मंदिर चौक एवं नवहट्टा मुख्य बाजार सड़क, दक्षिण खरका तेलवा सीमा, पूरब गणेश कामत का घर एवं प्रमोद सिंह का घर, पश्चिम शफीक के घर से कब्रिस्तान की ओर जाने वाली सड़क वार्ड की निर्धारित सीमा थी। जबकि नए सीमांकन में उत्तर एवं पूर्व के सीमा में परिवर्तन नहीं किया गया। जबकि दक्षिण में खरका तेलवा सीमा के स्थान पर तिवारी टोला निर्धारित किया गया है एवं पश्चिम में शफीक के घर से कब्रिस्तान की ओर जाने वाली सड़क के स्थान पर सुधार कर प्रखंड मुख्यालय जाने वाली मुख्य सड़क निर्धारित की गई है। वार्ड के मतदाताओं की संख्या में भी परिवर्तन किए जाने की संभावना है । कोट
वार्ड के सीमांकन को लेकर ग्रामीणों की आपत्ति थी जिसका निराकरण किया गया । मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जा रहा है । जितेंद्र कुमार , बीडीओ नवहट्टा

अन्य समाचार