परिवार नियोजन का उद्देश्य जितना छोटा परिवार उतनी ही ज्यादा खुशियां

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिले के सदर अस्पताल सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों में सोमवार को परिवार नियोजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डा. कौशल किशोर ने परिवार नियोजन कार्यक्रम का फीता काटकर उदघाटन किए।

उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन का उद्देश्य जितना छोटा परिवार उतनी ज्यादा खुशियां है। जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक एवं कर्मियों की जिम्मेदारी बनती है कि सभी लोग अपने-अपने क्षेत्रों के निवासियों को परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी देते रहे। साथ ही इसे अपनाने के लिए भी प्रेरित करना जरूरी है। इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ही 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है।

जिला योजना समन्वयक विश्वजीत कुमार ने कहा कि जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसमें योग्य और इच्छुक लाभार्थियों को महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। सभी सीएचसी, पीएचसी और सदर अस्पताल में परिवार कल्याण आपरेशन किया जाना है। परिवार नियोजन अपनाने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके अंतर्गत पुरुष नसबंदी का लाभ उठाने वाले लाभार्थियों को तीन हजार रुपए एवं उत्प्रेरक को चार सौ रुपए मिलते हैं। महिला बंध्याकरण के लिए लाभार्थियों को दो हजार रुपये एवं उत्प्रेरक को तीन सौ रुपये मिलते हैं।
साथ ही प्रसव पश्चात बंध्याकरण पर लाभार्थियों को तीन हजार रुपये एवं उत्प्रेरक को चार सौ रुपये, प्रसव के बाद कापर-टी लगाने वाले लाभार्थियों को तीन सौ रुपये एवं उत्प्रेरक को 150 रुपए, गर्भपात उपरांत कापर-टी लगाने पर लाभार्थी को तीन सौ एवं उत्प्रेरक को 150 रुपये मिलते हैं। जबकि गर्भनिरोधक सुई (अंतरा) का लाभ उठाने वाले लाभार्थियों को 100 रुपये एवं उत्प्रेरक को भी 100 रुपये की सहायता राशि दी जाती है।

अन्य समाचार