अरवल में नहीं थम रहा बालू का अवैध उठाव, पांच हाइवा फिर जब्त

जासं, अरवल। जिले में सोन नदी से रातों रात की बालू अवैध निकासी का सिलसिला नहीं थम रहा। रविवार की रात गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस और खनन विभाग के अधिकारियों ने अभियान चलाकर अवैध खनन और ओवरलोडिग के आरोप में पांच हाइवा को जब्त किया है। जिला खनन पदाधिकारी नवेन्दु सिंह ने बताया कि सोन नदी के मिर्जापुर घाट से अवैध खनन की शिकायत मिलने के उपरांत एनएच 139 पर वालिदाद बाजार के समीप वाहनों की नाकाबंदी कर जांच की गई। इस दौरान एक हाइवा की तलाशी के लिए रोका गया। चालक गाड़ी को मौके पर छोड़कर भाग निकला। मेहंदिया पुलिस और खनन अधिकारी ने जब हाइवा की जांच की तो बालू ले जाने का कोई चालान नहीं मिला। ऐसे पांच हाइवा को पकड़ा गया है। इन सभी पर सोन नदी से बिना चालान के बालू निकासी कर चोरी और अवैध खनन का आरोप लगाकर मामला दर्ज किया गया है। बालू के धंधे में लगे धंधेबाज और वाहन चालक भागने में सफल हो गए।


बता दें कि जिले में बालू उठाव बंद के बावजूद सोन नदी से बालू का अवैध रातों रात खनन माफिया के द्वारा किया जा रहा है। अवैध खनन में लगे तस्करों को पुलिस से तनिक भी भय नहीं होता है। रात में बालू निकासी खासकर मेहंदिया और कलेर और अरवल इलाके में होती है, जिसमें स्थानीय पुलिस की भी सहभागिता होती है। छापेमारी अभियान में सब इंस्पेक्टर वीरेंद्र बहादुर उमेश शुक्ला कृष्णा कुमार शामिल रहे।
------------------------
क्षेत्र में बालू के अवैध उठाव की हर माह देनी होती है रिपोर्ट एडीएम स्तर से हर माह प्रत्येक थाने से यह रिपोर्ट मांगी जाती है कि आपके इलाके में बालू का अवैध उठाव हो रहा है या नहीं। थाने से सबमिट रिपोर्ट में बताया जाता है कि उनके इलाके से बालू का अवैध उठाव नहीं हो रहा है। लेकिन सोमवार को उसी इलाके से खनन विभाग की टीम ने अवैध बालू लोड पांच वाहनों को जब्त किया। खनन विभाग की टीम ने दूसरे थाने की पुलिस को लेकर छापेमारी की। दस से बारह वाहन पर अवैध तरीके से बालू लोड किए जा रहे थे। टीम के पहुंचते ही कई वाहन चालक भाग निकले तो कई बालू गिराकर निकल गए। टीम के हाथों पांच वाहन को जब्त किया गया, जिस पर केस दर्ज किया गया है। परासी थाने में भी अज्ञात बालू माफिया के विरुद्ध अवैध खनन को लेकर दूसरा केस दर्ज किया गया है।
----------------------------
बालू उठाव के टेंडर के लिए निबंधन कराने सामने आए 23 लोग
अरवल जिले में सोन और पुनपुन नदी से बालू का उठाव किया जाता है। इसके लिए निबंधन कार्यालय से निबंधन कराने का प्रविधान है। टेंडर में भाग लेने के लिए अबतक 23 लोग निबंधन करा चुके हैं। इसबार टेंडर की राशि 36 करोड़ से बढ़कर 54 करोड़ की कर दी गई है। ज्यादा बोली लगाने वाले को ही टेंडर दिया जाएगा। सोन नदी के 16 घाट और पुनपुन नदी के 33 घाट से बालू का उठाव किया जाता है। सभी घाटों के टेंडर की कुल राशि 54 करोड़ है। सितंबर तक बालू का उठाव बंद है। अक्टूबर के बाद बालू का उठाव शुरू होगा। लेकिन बालू माफिया द्वारा चोरी-छीपे का बालू का उठाव धड़ल्ले से किया जा रहा है।

अन्य समाचार