27 लाख लक्ष्य के विरुद्ध अभी साढ़े तीन लाख लाभार्थियों को मिला गोल्डन कार्ड

समस्तीपुर। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभुकों को गोल्डेन कार्ड बनाने का कार्य अब पंचायत स्तर पर शुरु कर दिया गया है।हर पंचायत में शिविर लगाकर 20 जुलाई तक लाभुकों को निशुल्क गोल्डन कार्य बनाया जाएगा। आयुष्मान पखवाड़ा के तहत यह कार्यक्रम जारी है। सिविल सर्जन डा. एसके सिन्हा ने बताया कि सभी पंचायतों में कैंप लगाकर 20 जुलाई तक आयुष्मान पखवाड़ा का आयोजन होगा। इसे शत-प्रतिशत सफल बनाने में सभी की सहभागिता अनिवार्य है। खासकर पंचायती राज के प्रतिनिधियों की अहम भूमिका है। प्रस्तावित पखवाड़ा में अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया। पात्र लाभार्थी को इस योजना के तहत 5 लाख रुपये प्रति वर्ष मुफ्त इलाज के लिए सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में उपलब्ध करायी जाती है।


डीपीसी कंचन माला ने बताया कि जिले में कुल लक्षित परिवार 26 लाख 94 हजार 227 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित है। जिसमें तीन लाख 35 हजार 114 लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड उपलब्ध करा दिया गया है। 5 लाख रुपये तक की निशुल्क चिकित्सा : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का क्रियान्वयन पात्र लाभार्थियों को वर्ष में 5 लाख रुपये तक की निशुल्क चिकित्सा प्रदान करने के लिए किया जाता है। योजना का लाभ के लिए सभी पात्र लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड बना कर उपलब्ध कराना है। क्या है आयुष्मान भारत योजना :
आयुष्मान भारत के डीपीसी ने बताया आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से केंद्र सरकार गरीब, उपेक्षित परिवार और शहरी गरीब लोगों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है। आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है। यह योजना देश के गरीब लोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा देना है। इसके तहत समस्तीपुर में 16 निजी अस्पताल निबंधित है।

अन्य समाचार