17 लाख की आबादी पर थे आठ एंबुलेंस, अब हुआ 14

जागरण संवाददाता, खगड़िया : जिले के लगभग 17 लाख की आबादी पर स्वास्थ्य व्यवस्था के तहत आठ एंबुलेंस थे। छह नए एंबुलेंस मिलने के बाद अब जिले में कुल एंबुलेंस की संख्या 14 हो गई है। जिससे जिले वासियों को एंबुलेस की सुविधा में लाभ मिलेगा। हालांकि जिले में एंबुलेंस की कमी अब भी रह गई है। अब तक एंबुलेंस की कमी का हाल यह था कि सदर अस्पताल में पांच के जगह मात्र दो एंबुलेंस संचालित हो रहे थे। बाकी तीन एम्बुलेंस की स्थिति जर्जर हो चुकी थी। वही अन्य छह प्रखंड में दो- दो एंबुलेंस की जगह मात्र एक-एक एंबुलेंस ही चलाई जा रही थी। इन एंबुलेंसों की स्थिति भी भगवान भरोसे ही है। एंबुलेंस की घोर कमी का खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा था। बीते दिन भी देखा गया कि एंबुलेंस के अभाव में गोगरी में पिकअप से मरीज को बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल लाया गया था। आये दिन अस्पताल प्रबंधन को एंबुलेंस की कमी के कारण मरीजों के गुस्से को झेलना पड़ रहा था।


संस्था का एग्रीमेंट है सामाप्त
एंबुलेंस के कमी का कारण एंबुलेंस संचालित करने वाली संस्था का 31 मार्च को ही एग्रीमेंट खत्म हो गया। बीते तीन महीने से कंपनी एक्सटेंशन पर एंबुलेंस चला रहा है उसकी अवधि भी बीते 21 जून को खत्म हो गई। एग्रीमेंट के इंतजार में जर्जर एंबुलेंस से जिले में मरीजों के इलाज में उपयोग किया जा रहा है। जो बेहद खतरनाक है। एजेंसी एंबुलेंसों की मरम्मत इसलिए नहीं करा रही है की अगर उन्हें एजेंसी नहीं मिला तो मरम्मत कराने के बाद उनके पैसे फंस जाएंगे। जबकि नए एग्रीमेंट नहीं होने के कारण इसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है।
सदर अस्पताल के अस्पताल प्रबंधक शशिकांत कुमार ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा दिए गए एंबुलेंस का संचालन पीडीपीएल एंड सम्मान फाउंडेशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा ही किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल एजेंसी द्वारा चल रहे एंबुलेंस भी संचालित रहेंगे।

अन्य समाचार