जनवरी से अब तक बदमाशों ने 73 लोगों की ले ली है जान



मोतिहारी । जिले में पिछले दो माह में अपराध के सभी प्रकृति में हत्या की घटनाओं में वृद्धि हुई है। इस मामले में सर्वाधिक मामले भूमि विवाद, संपत्ति बंटवारा व प्रेम प्रसंग के अलावा व्यवसायिक प्रतिद्वंदिता या राजनितिक वर्चस्व में खून बहे हैं। जिसमें कई का उद्दभेदन भी कर लिया गया है वही कई की जांच चल रही है। जिले में पुलिस अपराध रोकने के लिए तरह-तरह के प्रयोग कर रही है। वही दूसरी ओर बदमाश आसानी से वारदात को अंजाम देकर फरार हो जा रहे हैं। जिले में हत्या का दौर रूकने का नाम नहीं ले रहा है। माहवार हत्या के आकंडे अप्रैल, 10 मई 9 व जून के बीच 11 हत्या के वारदात हो चुके हैं। एसपी ने बताया है कि पिछले वर्ष जनवरी से लेकर 30 जून तक 73 हत्या के मामले दर्ज किए गए थे, लेकिन इस वर्ष 30 जून तक 72 मामले दर्ज किए गए हैं, यानि पिछले वर्ष की तुलना में हत्या में एक कमी आई है। जिसमें ज्यादतर मामले का उछ्वेदन कर लिया गया है। भूमि विवाद में हुई सर्वाधिक हत्या जिले में तीन माह में 30 हत्या में भूमि विवाद के 15 मामले दर्ज किए गए हैं। वही प्रेम प्रसंग में 5 व लूट के दौरान 4 हत्याएं हुई। इन 30 हत्या के मामले में 20 का उछ्वेदन कर लिया गया है। वही अन्य के उछ्वेदन के लिए पुलिस प्रयासरत है। इसके लिए प्रति माह समीक्षा बैठक कर हत्या के मामलों के उछ्वेदन का निर्देश दिया गया है। वही इन हत्या के मामले में तीन दर्जन बदमाशों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
हरसिद्धि बाजार में भी 120 घरों व दुकानों पर चला था बुलडोजर यह भी पढ़ें
फोटो 12 एमटीएच 11
समाजशास्त्री डा. रत्नेश आनंद का कहना है कि विधि व्यवस्था को दुरूस्त कर अपराध पर रोक लगाई जाए। नितीश कुमार के पहले पांच वर्ष में अपराध पर अंकुश लगा था व बदमाशों में भय व दहशत का भी माहौल था। अब इसमें कमी आई है। जिस कारण भूमि विवाद के मामले में हत्या हो रही है। फोटो 12 एमटीएच 12
समाजशास्त्री डा कुमार राकेश रंजन ने कहा है कि समाज में अशिक्षा के कारण भी भूमि विवाद को ले हत्या में वृद्धि हुई है। वहीं विधि व्यवस्था में मजबूती की आवश्यकता है ताकि हत्या के मामले में रोक लगाई जा सके। भूमि विवाद के मामले में कोटवा थाना के जसौली पटी गांव निवासी अमित कुमार व सुमित कुमार दो सहोदर भाई की हत्या कर दी गई है। इस हत्या के मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, जो मुतक के बडे भाई का साढू था। वही फरार दो की तलाश की जा रही है। यह हत्या 6 जुलाई को कोटवा में की गई थी जब दोनों भाई बाइक से मोतिहारी फाइनेंस कंपनी में काम करने आ रहे थे। व्यवसायिक प्रतिद्वंदिता में 23 जुन को शहर के जानपुल चौक टाटा मोर्टस के पास हार्डवेयर व्यावसायी नथूुनी साह उर्फ राजु की गोली मार हत्या कर दी गई थी । हत्या के पीछे व्यवसायिक प्रद्वितंता बताते हुए व्यवसायी की पत्नी अंजु देवी ने नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज कर रमेश गुप्ता व संतोष कुमार को आरोपित किया था । वर्जन जिले में पिछले वर्ष छी माह के अंदर 73 हत्या के मामले दर्ज किए गए है। वही इस वर्ष छह माह के अन्दर 72 हत्या के मामले दर्ज किए गए हैं। हत्या के मामलों का उछ्वेदन करते हुए दो दर्जन से ज्यादा बदमाशों को सलाखों के अंदर किया जा चुका है।
डा. कुमार आशीष, पुलिस अधीक्षक, मोतिहारी

अन्य समाचार