15 से 30 तक चलेगा सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा

संसू, नवहट्टा (सहरसा): बच्चों में दस्त से होने वाले मृत्यु दर को शून्य करने के लिए 15 से 30 जुलाई तक सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान चिह्नित स्थलों में पर्याप्त सफाई की व्यवस्था के अभाव वाले क्षेत्रों के अलावा शहरी क्षेत्रों के झुग्गी-झोपड़ी, बाढ़ प्रभावित क्षेत्र, निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के परिवार, ईंट-भट्टे वाले क्षेत्र, अनाथालय का डोर-टू-डोर भ्रमण किया जाएगा।

----
ओआरएस पैकेट का होगा वितरण
आशा अपने क्षेत्र में डोर टू डोर भ्रमण कर माइक्रो प्लान तैयार करेंगी। इसमें पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों की सूची बनाई जाएगी। साथ ही पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के घरों में प्रति बच्चा एक-एक ओआरएस पैकेट का वितरण किया जाएगा। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने आवश्यक दिशा निर्देश दिया है।
सावन माह में पूजा से जल्द प्रसन्न होते हैं भगवान शिव यह भी पढ़ें
---
कार्यक्रम का किया जाएगा अनुश्रवण
---
दस्त नियंत्रण पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए कार्यक्रम के अंतर्गत की जाने वाली गतिविधियों का सूक्ष्म कार्यान्वयन एवं अनुश्रवण किया जाएगा। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इस सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा का उदेश्य राज्य में दस्त के कारण होने वाले शिशु मृत्यु का शून्य स्तर प्राप्त करना है। डायरिया से होने वाले मृत्यु का मुख्य कारण निर्जलीकरण के साथ इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी होना है। कहा कि ओआरएस एवं जिक के प्रयोग द्वारा डायरिया से होने वाली मृत्यु को टाला जा सकता है। सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के दौरान अंतरविभागीय समन्वय द्वारा दस्त के रोकथाम के उपायों, दस्त होने पर ओआरएस एवं जिक का प्रयोग, दस्त के दौरान उचित पोषण तथा समुचित इलाज के पहलुओं पर क्रियान्वयन किया जाएगा ।

अन्य समाचार