प्रारंभिक विद्यालय के शिक्षकों पर है उच्च माध्यमिक कक्षाओं के संचालन की जिम्मेदारी

-छात्रों का नामांकन तो होता है पर पढ़ाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति

-अब तक नहीं हो पाई विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति
-21 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विभाग ने इंटर की कक्षाओं के संचालन का निर्देश
संवाद सूत्र, सोनो (जमुई): पहले से शिक्षा के क्षेत्र में पिछडे़ प्रखंड में शिक्षकों की कमी के कारण माध्यमिक शिक्षा की तस्वीर बिगड़ती जा रही है। सरकार एक तरफ सरकारी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर प्रयास कर रही है, लेकिन माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक नहीं रहने पर सारे प्रयास विफल हो रहे हैं।

सरकार ने पंचायत प्रत्येक पंचायत के एक विद्यालय को प्लस टू स्तर की शिक्षा देने के लिए उत्क्रमित किया है पर इन विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति अब तक नहीं हो पाई है। ऐसे में इन विद्यालयों में छात्रों का नामांकन तो होता है पर पढ़ाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति होती है। उच्च माध्यमिक से लेकर माध्यमिक स्तर के छात्र-छात्राओं की जिम्मेदारी प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के भरोसे ही है, लिहाजा ये विद्यालय सिर्फ प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराने वाला संस्थान बनकर रह गया है। प्रखंड के सत्रह उत्क्रमित सहित कुल 21 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विभाग ने इंटर की कक्षाओं के संचालन का निर्देश है। इस वर्ष प्रखंड के सभी उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में भी प्लस टू में नामांकन लिया जाएगा जिसके लिए आनलाइन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है पर इन विद्यालयों में उच्च माध्यमिक तो दूर, माध्यमिक स्तर के शिक्षक भी नहीं है। एसे में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की बात करना बेमानी है।
--
प्रखंड के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की स्थिति
राज्य संपोषित उच्च विद्यालय, सोनो- 15, परियोजना बालिका उच्च विद्यालय सोनो-10, जवाहर उच्च विद्यालय, डुमरी राजपुर-08, उच्च विद्यालय, महेश्वरी-03, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, बुझायत-02, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, बटिया-03, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, चरकपत्थर-01, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, सारेबाद-03, उत्क्रमित उच्च विद्यालय अगहरा-01, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, सरकंडा-00, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, कोनिया-00, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, बाबुडीह-00, उत्क्रमित उच्च विद्यालय चुरहेत-00, उत्क्रमित उच्च विद्यालय केशोफरका-00, उत्क्रमित उच्च विद्यालय रजौन-01, उत्क्रमित उच्च विद्यालय महुगांय-00, उत्क्रमित उच्च विद्यालय पैरा मटिहाना-03, उत्क्रमित उच्च विद्यालय सरधोडीह-00, उत्क्रमित उच्च विद्यालय, बैजाडीह-00, उत्क्रमित उच्च विद्यालय लोहा लकराहा-00, उत्क्रमित उच्च विद्यालय रक्तरोहनियां-02।

अन्य समाचार