झौवारी गांव में बनाया जा रहा है बडे़ पैमाने पर देसी शराब

संस, रूपौली (पूर्णिया)। प्रखंड का झौआरी गांव जहां खुलेआम प्रतिदिन हजारों लीटर देशी शराब बनायी जाती है तथा क्षेत्र में भेजी जाती है। इस गांव में बननेवाली देशी शराब पर आजतक ना तो एक्साइज वाले और ना ही यहां की पुलिस ही समुचित रूप से लगाम लगा पाई है ।

लगातार छापामारी करने के बाद भी यहां के लोग खुलेआम शराब बनता हैं तथा पुलिस को सीधा चुनौती शराब बनाने वाले पेश करते हैं । यहां दर्जनों बार शराब की बडी-बडी खेपें पकड़ी गयी हैं, कई लोग जेल भी गए हैं, परंतु कारोबारी मानने को तैयार नहीं हैं । नौ जुलाई को एक्साइज की टीम यहां ड्रोन लेकर पहुंची थी, परंतु उसे शराब की एक बूंद भी नहीं मिली थी, जबकि गुप्त सूचना पर अकबरपुर पुलिस 11 जुलाई को ही हजारों लीटर देशी अ‌र्द्धनिर्मित शराब तथा सवा सौ लीटर बना-बनाया शराब पकड़ा । एक माह के अंदर हजारों लीटर देशी शराब की सामग्री पकडी गई है। आश्चर्य तथा हद तो यह हो गयी कि पुलिस ने तथाकथित शराब बनने की सूचना देनेवाले पर ही प्राथमिकी दर्ज कर दी है, जिससे यहां के लोगों में रोष व्याप्त है । लोगों का कहना है कि पुलिस को बार-बार सूचना पाकर यहां आना शायद नागवार गुजरता था, इसीलिए सूचक इसलिए सूचक पर ही प्राथमिकी दर्ज कर दी गयी, ताकि फिर से कोई पुलिस को शराब की सूचना देकर तंग नहीं करे । यहां के लोगों ने बताया कि क्षेत्र में शराब का निर्माण सबसे ज्यादा इसी गांव में होता है । इसका निर्माण गांव के लगभग एक दर्जन लोगों के यहां दिन-रात भट्ठियां जलती रहती हैं । जबकि इसके अलावा बडे़ पैमाने पर गांव के लोगों द्वारा गांव से पूरब दो पोखरों पर दर्जनों भटिठयां जलते देखी जा सकती है । ठीक इसी तरह गांव से पश्चिम नदी के पार किनारे, बांसबाडी, खेत आदि में सरेआम शराब का निर्माण होता है । पिछली बार पुलिस ने पोखर पर ही कई भटिठयों को नष्ट किया था तथा इस बार नदी के पार हजारों लीटर देशी शराब की सामग्री नष्ट की थी । इससे पहले भी यहां नाव को भी जब्त किया गया था । बावजूद यहां शराब का बनना बंद नहीं हुआ है । इस बार शराब माफियाओं ने शराब बनने की सूचना देनेवाले को ही अपना निशाना बनाया है तथा पुलिस से मिलकर उसे ही इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर फंसा दिया गया है ।

कोट : उनके द्वारा ड्रोन से गांव की तलाशी ली गई थी, परंतु गांव में किसी के यहां भटठी चलती नहीं दिखाई दी थी । दीनबंधु सिंह, उत्पाद विभाग, पूर्णिया । कोट : अवैध शराब निर्माण मामले में लोगों की सूचना पर चार लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है, इसमें से कौन सूचक है, उन्हें पता नहीं है । पूर्णिमा कुमारी, ओपी अध्यक्ष अकबरपुर ओपी ।

अन्य समाचार