चहक कार्यक्रम में पहली से पांचवीं तक के बच्चे चहकेंगे

संसू, नवहट्टा (सहरसा): सरकारी प्रारंभिक स्कूलों में पहली कक्षा में नामांकित बच्चों को किताबों का बोझ न देकर खेलों के जरिए शिक्षा से जोड़ा जाएगा। इसके लिए सरकारी स्कूलों में जल्द ही पहली कक्षा के बच्चों के लिए तीन माह का स्कूल रेडिनेस कार्यक्रम चहक की शुरुआत की जाएगी।

----
खेल-खेल में पढ़ेंगे बच्चें
-----
बच्चों को पहले तीन महीने के कोर्स में खेल-खेल में मैं और मेरा परिवार, स्मृति वाले खेल, सृजनात्मक गतिविधियां, बिदु मिलान, कहानियों की किताबें देखने, कहानी सुनाने और सुनने, खिलौनों और ब्लॉक्स से खेलना, मोतियों को पिरोना, चित्रों पर बीज रखना जैसे उनकी रुचि के खेल बताए जाएंगे। ताकि वे स्कूल आने से डरे नहीं, बल्कि रुचि से स्कूल आना शुरू करें।
अधिक मानदेय लेने वाली दोनों सेविकाओं से मांगा स्पष्टीकरण यह भी पढ़ें
----
क्या करेंगे शिक्षक
----
चहक कार्यक्रम के तहत हर प्राइमरी स्कूलों में पहली कक्षा के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षक को नोडल शिक्षक के रूप में प्रशिक्षित किया गया है। प्रशिक्षित शिक्षक पहली कक्षा में नामांकित बच्चों को स्कूल की तैयारी संबंधी गतिविधियों व क्रियाकलापों का संचालन करेंगे। जिसमें बच्चे शामिल होंगे। इससे बच्चे स्कूल के प्रति तैयार हो सकेंगे और उनका जुड़ाव स्कूलों से होगा। गतिविधियों में भाग लेने से पहली कक्षा के बच्चे स्कूल के माहौल में ढलने तथा अपने सहपाठियों से सामंजस्य बनाने में मदद मिलेगी।
-----
शिक्षकों का होगा प्रशिक्षण
-----
संकुल स्तर पर शिक्षकों के प्रशिक्षण को लेकर कार्यक्रम तय कर दिए हैं। प्रत्येक संकुल से दो-दो वैसे शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे जो शिक्षक मुख्य रूप से कक्षा एक से पांच तक के बच्चे को पढ़ाते हैं। प्रत्येक संकुल से एक प्राथमिक विद्यालय के प्रधान शिक्षक एवं एक नामित शिक्षक का पांच दिवसीय माड्यूल चहक के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक प्रारंभिक विद्यालय स्तर पर शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। संकुल स्तर पर तैयार होने वाले शिक्षकों का यह प्रशिक्षण पांच दिवसीय गैर आवासीय होगा।
----
प्रशिक्षण के लिए शिड्यूल तय
----
बुनियादी शिक्षा एवं संख्या ज्ञान के तहत चहक हेतु प्रशिक्षण प्रारंभिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी जियाउल होला खां खाने शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए शिड्यूल तय किया है । जिले के 214 शिक्षकों को प्रखंडवार प्रशिक्षण दिया जाएगा। नवहट्टा , पतरघट , सिमरी बख्तियारपुर , बनमा इटहरी के शिक्षकों को 19 जुलाई से 23 जुलाई तक एवं सलखुआ , सोनबरसा ,कहरा ,सत्तर कटैया ,सौर बाजार एवं महिषी प्रखंड के शिक्षकों को दो अगस्त से छह अगस्त तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
-----
कोट
चहक प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को निर्देश जारी कर दिया गया है। सत्य प्रकाश सिंह , प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी , नवहट्टा

अन्य समाचार