विभागीय प्रयास नाकाम, अंझरी-टोपरा पीएम ग्रामीण सड़क कटाव की चपेट में

संस, रूपौली (पूर्णिया)। बाढ़ नियंत्रण विभाग एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रयास के बावजूद अंझरी-टोपड़ा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क को कटाव से सुरक्षित नहीं किया जा सका है। अब इस सड़क में लगभग 90 प्रतिशत भाग में दरार आ गयी है, जिससे लोग अब मानने लगे हैं कि सड़क का कटना तय है तथा इस क्षेत्र में तबाही से इंकार नहीं किया जा सकता है। यद्यपि अभी भी दोनों विभाग के लोग कटाव स्थल पर कैंप किये हुए हैं तथा सड़क सहित कटाव पर लगाम लगाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

बता दें कि बिहार की शोक कही जानेवाली कोसी नदी लगातार यहां का इतिहास-भूगोल बदल रही है तथा लोगों को कंगाल बना रही है। कई गांवों को काटने के बाद अब वह दियारा क्षेत्र की मुख्य सड़क अंझरी-टोपड़ा को भी शिकार बनाने पर तुली है जिससे यहां हड़कंप मचा हुआ है। कटाव इतनी तेजी से हो रहा है कि अब लगने लगा है कि कभी भी सड़क कोसी में विलीन हो सकती है तथा दियारा क्षेत्र के कई गांवों का संपर्क भंग हो सकता है। इधर यहां के जनप्रतिनिधि पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि विनोद जायसवाल, मुखिया उषा देवी आदि ने सरकार से मांग की है कि वह इस सड़क को तत्काल बचाने का विशेष प्रयास किया जाए ताकि लोग डूबने से बच सकें। वहीं सड़क को बचाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है, परंतु कटाव जिस प्रकार अपने चरम सीमा पर है, लगता नहीं है कि सड़क बच पाएगी।

हालांकि जेई, ग्रामीण कार्य विभाग, रवि कुमार कहते हैं कि सड़क को बचाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है, परंतु कटाव काफी तेजी से हो रहा है। जबकि बाढ़ नियंत्रण विभाग के जेई चित्तरंजन कुमार ने कहा कि
तेज कटाव की वजह से बोरा को आधार नहीं मिल पा रहा है जिससे बोरा पानी में बह जाता है। फिरभी कटाव रोकने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

अन्य समाचार