पहली सोमवारी पर हर हर महादेव के जयघोष से गुंजा शिवालय

लीड--

मंदिरों को भव्य रूप से सजाया गया था
चारों तरफ केसरिया वस्त्र धारण किए श्रद्धालु हर रह महादेव के लगा रहे थे नारे
बाबा श्यामसुंदर नाथ महादेव के दरबार श्रद्धालुओं को खिचड़ी का प्रसाद ग्रहण कराया गया
फोटो नंबर 18 एआरआर 09, 16, 18, 19, 22
जागरण संवाददाता अररिया: सावन की पहली सोमवारी पर 18 जुलाई को शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में माहौल भक्तिमय बन गया। पहली सोमवारी पर जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालु सुबह पांच बजे से ही भगवान शिव के दरबार में पहुंचना शुरू हो गया था। मंदिरों को भव्य रूप से सजाया गया था। चारों तरफ केसरिया वस्त्र धारण किए श्रद्धालु हर हर महादेव के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। चारों तरफ केसरिया ही केसरिया दिख रहा था। केसरिया वस्त्रों की बिक्री बाजारों में बढ़ गई है।शहर स्थित अररिया नाथ महादेव, बाबा खगेश्वरनाथ शिव मंदिर, बस स्टैंड शिव मंदिर, पीडब्ल्यूडी शिव मंदिर, माता स्थान शिव मंदिर, जलेश्वर नाथ शिव मंदिर तथा छतिऔना में बाबा श्यामसुंदर नाथ महादेव के दरबार में सुबह से ही जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं का लाइन लगा हुआ था। जगह जगह बाबा भोलेनाथ का भजन कार्यक्रम चल रहा है। मंदिरों में रूद्राभिषेक आदि कार्यक्रम भी चल रहा है। एक माह तक चलने वाले सावन को लेकर माहौल भक्तिमय बन गया है।

वहीं शिवभक्तों द्वारा कांवर यात्रा निकाली गई। पहली सोमवारी को बाबा श्यामसुंदर नाथ महादेव के दरबार में आने वाले सभी शिवभक्तों व कांवरियों के लिए इसबार विशेष रूप से खिचड़ी महाप्रसाद की व्यवस्था की गई थी। सभी श्रद्धालुओं ने खिचड़ी का प्रसाद ग्रहण करने के बाद ही वे अपने अपने घर गए।
कांवर यात्रा गिदवास दुलारदई नदी के समीप काली मंदिर प्रांगण से शुरू होकर चार किमी की दूरी तय करते हुए श्रद्धालु छतियोना श्री श्याम सुन्दर धाम (शिवमंदिर) तक पहुंचे।
इस कांवर यात्रा में पुरुष महिलाओं के अलावा बच्चे व कन्याएं सहित कई बुजुर्ग शामिल हुए। जानकारी देते हुए श्री श्याम सुन्दर धाम ( शिव मंदिर) के व्यवस्थापक विकास प्रकाश, विनीत प्रकाश व विवेक प्रकाश ने बताया वरीय अधिवक्ता विनोद प्रसाद जी द्वारा अपने कामत परिसर में स्वनिधि से बनवाये गये नवनिर्मित भव्य श्री श्री 108 श्री श्याम सुन्दर धाम (शिवमंदिर) मे पहली सोमवारी 18 जुलाई 2022 के प्रात: 5 बजे से ही संध्या समय तक करीबन 5 ह•ार श्रद्धालुओं ने बाबा श्यामसुंदर नाथ महादेव भगवान पर जलाभिषेक किए।
विशेष जानकारी देते हुए श्री श्याम सुन्दर धाम ( शिव मंदिर) के निर्माणकर्ता सह मंदिर के मुख्य व्यवस्थापक विनोद प्रसाद (वरीय अधिवक्ता) ने बताया की शिवभक्तों के द्वारा कांवर यात्रा का शुभारंभ गिदवास के काली मंदिर के समीप दुलारदई नदी से पवित्र जल भरकर लगभग चार (4) किलोमीटर की पद यात्रा करके छतियोना स्थित भव्य श्री श्याम सुन्दर धाम (शिवमंदिर) के प्रांगण पहुंचे तथा बाबा श्यामसुंदर नाथ महादेव
को जलाभिषेक किये। श्रद्धालुओं को भोजन के रूप में खिचड़ी का महाप्रसाद खाने को मिला। वही, मंदिर की देखरेख कर रहे छतियोना ग्राम वार्ड 10 के पूर्व पंचायत समिति कारे लाल मंडल ने बताया कि कांवर यात्रा में काफी संख्या में लोग शामिल हुए।
निर्धारित समय सुबह चार बजे मंदिर के पुरोहित अरविद मिश्र द्वारा बाबा श्यामसुंदर नाथ महादेव की पूजा अर्चना कर विधिवत आरती कार्यक्रम को सम्पन्न कराया गया।
वहीं पहली सोमवारी पर मां खड्गेश्वरी महा काली सह बाबा खड्गेश्वर नाथ शिव मंदिर से सुबह पांच बजे सैकड़ों की संख्या में बाइक बम मनिहारी के लिए रवाना हुए। मनिहारी से जल भर कर बाबा खड्गेश्वर नाथ व अररिया नाथ भोले बाबा जलाभिषेक किया।
संवाद सूत्र,ताराबाड़ी(अररिया): सावन की पहली सोमवारी के मौके पर सोमवार को शिवालयों में श्रद्धालुओं की सुबह से ही अपार भीड़ लगी रही। इस दौरान श्रद्धालुओं ने शिवलिग पर जलार्पण कर सुख समृद्धि की मंगल कामनाएं की। इस बीच प्रसिद्ध मदनेश्वर धाम मदनपुर में भक्तों की खासी भीड़ लगी रही। जहां सुबह से शाम तक भीड़ भाड़ के बीच जलार्पण का सिलसिला चलता रहा। मौके पर दर्जनों डाक बम मनिहारी से जल लेकर मदनेश्वर बाबा के शिवलिग पर जलाभिषेक किया। इस बीच क्षेत्र के सभी शिव मंदिरों में चाक चौबंद व्यवस्था के बीच पहले सोमवारी को जलाभिषेक किया गया। सोमवारी के मौके पर मंदिरों में भक्तों की अत्यधिक भीड़ होने के कारण सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की थी। भूतनाथ मंदिर पटेगना, बरगदनाथ बटुरबाड़ी, बाबा नर्मदेश्वर नाथ पलासी, शिव मंदिर ताराबाड़ी के अलावे पलासी, खमगड़ा, जमुआ, भोजपुर, शरणपुर, फुलबाड़ी, दभड़ा आदि गांव के शिव मंदिरों में भी सावन के पहली सोमवारी के मौके पर शिव भक्तों ने जलाभिषेक कर मन्नते मांगीं। उमस भरी गर्मी के बीच भी श्रद्धालुओं के बीच उत्सवी माहौल बना रहा। दिनभर हर-हर महादेव के जयकारे गूंजते रहे। ताराबाड़ी थाना अध्यक्ष चंदन कुमार ठाकुर, मदनपुर ओपी अध्यक्ष विमल कुमार मंडल, बैरगाछी ओपी अध्यक्ष मनीष कुमार सहित पुलिस प्रशासन विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए मौके पर तैनात थे।
डीएसपी पुष्कर कुमार ने सोमवारी पर की विशेष पूजा अर्चना---
श्रावण मास के पहली सोमवारी के मौके पर सदर डीएसपी पुष्कर कुमार ने मदनेश्वर धाम मदनपुर पहुंचकर बाबा मदनेश्वर के शिवलिग पर जलाभिषेक किया। पूजा अर्चना के बाद विश्व कल्याणार्थ कामनाएं की। डीएसपी पुष्कर कुमार ने बताया कि श्रावण मास में शिवलिग पर जलार्पण का विशेष महत्व है। जलार्पण से मन को शांति व बौद्धिक विकास होने की बात कही।
संकीर्तन के माध्यम मदनेश्वर धाम में शिव नाम का हो रहा अखंड जाप-----
सावन के पावन महीना शुरू होते ही क्षेत्र का माहौल भक्तिमय बना है। इस दौरान क्षेत्र के प्रसिद्ध बाबा मदनेश्वर धाम मदनपुर में रविवार से दर्जनों कीर्तन मंडलियों द्वारा लयबद्ध तरीके से शिव नाम का अखंड जाप किया जा रहा है। हरा भोला, हरा शिवा के अखंड जाप से क्षेत्र का माहौल पूर्णतया भक्ति में बना है। कमेटी सदस्यों ने बताया कि शुक्रवार को इस अनुष्ठान का विधिवत समापन किया जाएगा।

अन्य समाचार