सत्यापन नहीं कराने वाले पेंशनधारी होंगे लाभ से वंचित

संसू,नवहट्टा (सहरसा) : सामाजिक सुरक्षा योजना के अंतर्गत पेंशन पाने वाले प्रखंड के पेंशनधारियों ने अपने जीवन प्रमाणीकरण का सत्यापन अबतक नहीं कराया है।

इसके कारण बिना जीवन प्रमाणीकरण के पेंशनधारियों को पेंशन योजनाओं का लाभ मिलने पर ग्रहण लगता दिख रहा है। जीवन प्रमाणीकरण के लिए सरकार ने एक बार फिर तिथि बढ़ाई है।
----
30 जुलाई तक करा सकते हैं सत्यापन
----
सरकार द्वारा जीवन प्रमाणीकरण कराने के लिए 30 जून की तिथि निर्धारित की गई थी। इसके बावजूद अधिकांश पेंशनधारकों द्वारा भौतिक सत्यापन कार्य नहीं कराए जाने के कारण तिथि बढ़ाकर 15 जुलाई कर दी गई ताकि लोगों को सहूलियत हो। इसके बावजूद भी कई लोग सत्यापन नहीं करवा सके। एक बार फिर 30 जुलाई की तिथि तय की गई।
दहेज प्रताड़ना मामले में पति को दो वर्ष की सजा यह भी पढ़ें
----
घर-घर जाकर किया जा रहा सत्यापन
----
पेंशनधारियों के सत्यापन के लिए विभाग अंतिम प्रयास कर रही है। इसके लिए आंगनबाड़ी सेविका एवं विकास मित्र घर-घर भ्रमण कर रहे हैं। इससे पूर्व बायोमेट्रिक तरीके से पेंशन धारियों का सत्यापन किया गया है। अप्रैल से ही बिना सत्यापन कराए गए पेंशन धारियों के पेंशन पर रोक लगा दी गई है। अब सत्यापन नहीं करने पर पेंशन धारियों की सूची से से बाहर कर दिया जाएगा।
----
136 लोगों ने नहीं कराया सत्यापन
----
प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के 136 पेंशन धारियों ने जीवन प्रमाणीकरण नहीं कराया है। आनलाइन नहीं करने वाली पेंशन धारियों पर विशेष निगाह रखी जा रही है । जिसमें चंद्रायण के तीन , डरहार के साथ , हाटी के 14 , कासिमपुर के बीस , केदली के दस , खरका तेलवा 34 , नवहट्टा पश्चिम 14 , नवहट्टा पूर्वी 26 , नौला दो , शाहपुर छह पेंशन धारी सत्यापन से वंचित हैं।
-----
कोट
तीस जुलाई सत्यापन की अंतिम तिथि है ।इसके बाद सत्यापन नहीं कराने वाले को लाभ से वंचित कर दिया जाएगा।
जितेंद्र कुमार
बीडीओ , नवहट्टा

अन्य समाचार