एक तरफ सुखाड़ दूसरी तरफ उर्वरक की कमी की मार झेल रहे किसान

संवाद सहयोगी, लखीसराय : जिले के किसान हताश हैं। उन्हें दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। एक तरफ सुखाड़ तो दूसरी तरफ उर्वरक की किल्लत की समस्या से जूझ रहे हैं। इस वर्ष खरीफ मौसम के शुरुआती समय में ही उर्वरक की किल्लत नजर आ रही है। खरीफ फसल के लिए जुलाई तक जिले में निर्धारित लक्ष्य 8,805 मीट्रिक टन उर्वरक की जगह अब तक मात्र 6,209.25 मीट्रिक टन उर्वरक विभाग ने उपलब्ध कराया है। धान की रोपाई के दौरान सबसे अधिक यूरिया की जरूरत होती है। निर्धारित लक्ष्य 3,955 मीट्रिक टन की जगह 2,780.25 मीट्रिक टन ही यूरिया उपलब्ध कराई जा सकी है। ऐसी स्थिति में धान की रोपाई का कार्य शुरू होते ही जिले में उर्वरक की घोर किल्लत उत्पन्न हो जाएगी। ऐसे में दुकानदारों द्वारा उर्वरक की किल्लत बताकर अधिक कीमत वसूल की जाएगी। ये अलग बात है कि कृषि विभाग ने किसानों की सुविधा के लिए जिले के लखीसराय, सूर्यगढ़ा एवं हलसी में इफको रिटेल प्वाइंट खोला है। इसके अलावा जिले में कुल 159 उर्वरक दुकानें हैं। कृषि विभाग ने खरीफ मौसम में उर्वरक की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष एवं प्रखंडवार उर्वरक निरीक्षक की प्रतिनियुक्ति की है। इसके बावजूद जिले में उर्वरक की कालाबाजारी पर अंकुश लगाना विभाग के लिए चुनौती होगी।

बदलते मौसम में किसान ऊंचे खेतों में सब्जी की करें खेती यह भी पढ़ें

जुलाई तक निर्धारित लक्ष्य व उपलब्ध कराई गई उर्वरक

यूरिया का निर्धारित लक्ष्य - 3,955 मीट्रिक टन,
आपूर्ति - 2,780.25 मीट्रिक टन
डीएपी निर्धारित लक्ष्य - 1,918 मीट्रिक टन,
आपूर्ति - 2,033.500 मीट्रिक टन
एनपीके निर्धारित लक्ष्य - 1,735 मीट्रिक टन,
आपूर्ति - 1,030 मीट्रिक टन
एमओपी निर्धारित लक्ष्य - 540 मीट्रिक टन,
आपूर्ति - 150 मीट्रिक टन
एसएसपी निर्धारित लक्ष्य - 655 मीट्रिक टन
आपूर्ति - 215.5 मीट्रिक टन

प्रखंडवार उर्वरक दुकानों की संख्या
लखीसराय प्रखंड - एक इफको रिटेल प्वाइंट व 38 दुकानें सूर्यगढ़ा प्रखंड - एक इफको रिटेल प्वाइंट व 30 दुकानें हलसी प्रखंड - एक इफको रिटेल प्वाइंट व 24 दुकानें चानन प्रखंड - 16 दुकानें बड़हिया प्रखंड - 19 दुकानें रामगढ़चौक प्रखंड - 19 दुकानें
पिपरिया प्रखंड - 13 दुकानें

जुलाई तक निर्धारित लक्ष्य से कम उर्वरक उपलब्ध है। धान की रोपाई का कार्य शुरू होने पर उर्वरक की जरूरत पड़ेगी। लक्ष्य के अनुरूप उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए विभाग को पत्र भेजा गया है। उर्वरक की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना करते हुए प्रखंडवार उर्वरक निरीक्षक की प्रतिनियुक्ति की गई है।
राजीव कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी, लखीसराय

अन्य समाचार