मनरेगा से ही सड़क पर बना दिया गया फसल सुरक्षा बांध

संसू, नवहट्टा (सहरसा): हाटी पंचायत के मुरली एवं कटुआर गांव में लगभग 40 लाख रुपये की लागत से मनरेगा योजना के तहत बनाया गया फसल सुरक्षा बांध किसी काम का नहीं है। पंचायत समिति की अनुशंसा पर संचालित बांध निर्माण योजना में व्यापक पैमाने पर अनियमितता बरती गई है। बांध सड़क के किनारे बनाने का भी मामला सामने आया है।

अनियमितता की शिकायत मिलने पर डीसीएलआर ने मामले की स्थलीय जांच की। जांच के दौरान पाया गया कि लगभग नौ लाख 55 हजार की राशि से हाटी पंचायत के मौजा मुरली में खेसरा नंबर 1220 से मुरली घाट चौक तक फसल सुरक्षा बांध सड़क पर ही बना दिया गया। जांच के क्रम में मजदूरों की जगह मशीन से काम कराने की शिकायत ग्रामीणों ने की। इसी तरह लगभग आठ लाख 35 हजार की राशि से मुरली में हरिनारायण मंडल के घर से उमेश यादव के घर तक फसल सुरक्षा बांध की उपयोगिता पर ग्रामीणों ने सवाल उठाया। लोगों ने बताया बांध बनने से कोई लाभ नहीं है। कटुआर में रामचंद्र यादव के खेत से देवका नदी तक फसल सुरक्षा बांध सड़क के किनारे किनारे बना दिया गया। कटुआर में खेसरा नंबर 221 से पश्चिम देवका किनारे तक सुरक्षा बांध मैं भी गड़बड़ी सामने आई। ग्रामीणों ने पीओ पर बिना स्थलीय जांच के प्रशासनिक स्वीकृति दिए जाने का आरोप लगाया है।

----
मनरेगा में नहीं है मिट्टी, सोलिग सड़क का प्रावधान
---
जानकारी के अनुसार मनरेगा योजना में मिट्टी सोलिग सड़क का प्रावधान नहीं है। जिस कारण सड़क के लिए चिह्नित जमीन पर ही फसल सुरक्षा बांध निर्माण की योजना चला दी गई। पुरानी सड़क पर भी फसल सुरक्षा बांध के नाम पर ही मिट्टी दिया जाता है। मजदूरी के नाम पर सरकारी राशि व्यय करने के लिए इस तरह की योजना चलाने की बात सामने आई है।
----
योजना में अनियमितता के लिए दो पीआरएस बर्खास्त
----
मनरेगा योजना में अनियमितता के लिए नवहट्टा प्रखंड के दो पीआरएस पहले बर्खास्त हो चुके हैं। मोहनपुर एवं खरका तेलवा पंचायत में योजना जांच के दौरान मस्टररोल में गड़बड़ी एवं अभिलेख उपस्थापन में देरी के कारण डीडीसी साहिला ने दोनों पंचायत के पंचायत रोजगार सेवक को बर्खास्त कर दिया। इस मामले में पीओ एवं कनीय अभियंता के विरुद्ध विभागीय जांच चल रही है
----
योजना स्थल पर काम किया गया है तथा मजदूरों का भुगतान खाते के माध्यम से गई है। आरोप स्थानीय राजनीति से प्रेरित है।
मु. जियाउद्दीन, मनरेगा पीओ, नवहट्टा

अन्य समाचार