स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर पंचायतों में होगी विशेष ग्राम सभा

मधुबनी । स्वतंत्रता के 75वीं वर्षगांठ पर सभी ग्राम पंचायतों में 13 एवं 14 अगस्त को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। इसमें ग्राम पंचायत से संबंधित सभी निर्वाचित सदस्य, सरकारी कर्मी व संविदा कर्मी भी शामिल होंगे। विशेष ग्राम सभा में भारत के स्वतंत्रता संग्राम के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया जाएगा। स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों के कार्यों पर भी प्रकाश डाला जाएगा। विशेष ग्राम सभा में ग्राम पंचायत में उपलब्ध राशि के आधार पर योजनाओं का भी चयन किया जाएगा।

वहीं 13, 14 एवं 15 अगस्त को ग्राम पंचायत भवन एवं सभी वार्डों में एक-एक सरकारी भवन जैसे- सामुदायिक भवन, हर घर नल का जल योजना अंतर्गत बने पानी टंकी, मनरेगा भवन आदि पर राष्ट्रीय झंडा फहराया जाएगा। ग्राम पंचायत भवन पर मुखिया एवं सभी वार्डों में वार्ड सदस्यों के द्वारा झंडोत्तोलन किया जाएगा। ध्वज संहिता, 2002 के नियमों का पालन करते हुए झंडोतोलन किया जाएगा।

झंडोत्तोलन के लिए राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा के क्रय के लिए स्थानीय जीविका संगठनों को प्राथमिकता दी जाएगी। जीविका संगठनों को समुचित संख्या में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा तैयार करने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। झंडोत्तोलन का कार्य पंचायत के द्वारा छठे राज्य वित्त आयोग की सामान्य निधि से किया जाएगा। प्रत्येक पंचायत व उसके वार्डों के लिए अधिकतम एक हजार रुपये पंचायती राज विभाग द्वारा निर्धारित किया गया है। इस संबंध में पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव मिहिर कुमार सिंह ने जिला पदाधिकारी, जिला परिषद के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, जिला पंचायत राज पदाधिकारी को पत्र जारी कर दिया है। इधर, जीविका की जिला परियोजना प्रबंधक डा. ऋचा गार्गी ने बताया कि तिरंगा निर्माण को लेकर अभी तक जीविका को कोई निर्देश नहीं मिला है। जिला प्रशासन से निर्देश मिलने के बाद इस दिशा में पहल की जाएगी।

अन्य समाचार