एयरपोर्ट के रनवे के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में आई तेजी, रैयतों का भुगतान शुरू

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट के नए रनवे निर्माण की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद बढ़ गई है। इसके लिए आवश्यक कुल 24 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया तेज हो गई है। भुगतान पूर्व की प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही शुक्रवार से रैयतों को भुगतान शुरू हो गया है। इसके तहत सभी संबंधित भूस्वामियों के सत्यापित खाते में सरकार की ओर से जमीन के बदले में निर्धारित राशि स्थानांतरित की जा रही है।

बताया गया कि पहले चरण में सदर अंचल के दो मौजा में कुल 6.90 एकड़ भूमि के रैयतों का भुगतान किया जाना है। इसके तहत बेला में 6.65 एकड़ और बेला दुला में 0.25 एकड़ भूमि का भुगतान होना है। दूसरे चरण में कुल बासुदेवपुर मौजा की 17.10 एकड़ भूमि का भुगतान किया जाना है। इस जमीन के लिए कुल 45 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाना है। इस भुगतान की प्रक्रिया शुरू करने के लिए प्रमंडलीय आयुक्त से अनुमोदन प्राप्त करने के लिए जिलाधिकारी की ओर से अनुरोध पत्र भेजा गया है। आयुक्त की ओर से हरी झंडी मिलने के साथ दूसरे चरण के भुगतान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार के नेतृत्व में शुक्रवार से विभागीय स्तर पर शुरू की गई भुगतान की हर स्तर पर निगरानी की जा रही है।

54 एकड़ जमीन के अधिग्रहण से पूर्व मांगी गई कानूनी सलाह
नए सिविल एनक्लेव के लिए चयनित 54 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की भी प्रक्रिया तेज हो गई है। इस सिलसिले में सरकार के राजस्व विभाग से हुए पत्राचार के बाद जिला भू-अर्जन कार्यालय कानूनी सलाह ले रहा है। इस सिलसिले में सरकारी वकील से जरूरी कागजातों के आलोक में मंतव्य मांगा गया है। सरकारी वकील का मंतव्य सामने आने के साथ इस जमीन के लिए भी अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सूत्र बताते हैं कि इस जमीन के लिए कुल रैयतों की ओर से प्रस्तुत किए गए दस्तावेज में दर्ज जमीन के रकवा और धरातल पर उपलब्ध जमीन के रकवा में अंतर पाए जाने के बाद राजस्व विभाग से पत्राचार किया गया था। इसके बाद कानूनी सलाह मांगी गई है। जिला प्रशासन इस तैयारी में है कि शीघ्र ही नए सिविल एनक्लेव के लिए भी जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो जाए।

अन्य समाचार