हर घर तिरंगा कार्यक्रम की तैयारी में जुटा प्रशासन

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को जिले के सभी बारह ग्राम पंचायतों और वार्डों में तिरंगा झंडा फहराया जाएगा। झंडा फहराने के लिए सभी पंचायतों-वार्डों को खर्च के रूप में एक-एक हजार रुपये दिए जाएंगे। पंचायती राज विभाग द्वारा निर्देश जारी करने के बाद से प्रशासनिक तैयारी शुरू कर दी गई है। बीडीओ जितेंद्र कुमार ने बताया कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इससे आमलोगों में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा के प्रति आस्था पैदा होगी। लोग अपने-अपने घरों पर झंडोत्तोलन करेंगे।


-----
पंचायत में होगी विशेष ग्रामसभा
----
विभाग द्वारा 13 व 14 अगस्त को ग्राम पंचायतों में एक विशेष ग्रामसभा का आयोजन करने को निर्देशित किया गया है। ग्राम सभा में पंचायत के सभी निर्वाचित सदस्य, सरकारी कर्मी तथा संविदा कर्मी शामिल होंगे। इस ग्राम सभा में भारत की आजादी की लड़ाई के विभिन्न पहलुओं एवं स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों के कार्यों पर प्रकाश डाला जाएगा। साथ ही योजनाओं का भी चयन किया जाएगा। पंचायत मुख्यालय में मुखिया व वार्ड में वार्ड सदस्य द्वारा राष्ट्रीय ध्वज संहिता 2022 के नियमों का पालन करते हुए सरकारी संस्थानों जैसे स्कूल , पंचायत सरकारी भवन, पंचायत भवन, मनरेगा भवन एवं वार्ड में बने हर घर नल का जल की टंकी पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।
----
जीविका समूह से खरीदा जाएगा झंडा
----
जीविका संगठनों से झंडा खरीदने को प्राथमिकता दी जाएगी। इस झंडे का उपयोग गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस आदि मौके पर किया जा सकेगा। ------
कोट हर घर तिरंगा कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता को सु²ढ़ करने का एक महत्वपूर्ण अभियान है। सत्य प्रकाश सिंह
प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, नवहट्टा

अन्य समाचार