जो कराते हैं राजस्व में इजाफा, वही अवैध खनन से लगवा रहे सरकार को घाटा

बगहा। बिहार में एक जून से 30 सितंबर तक बालू के खनन पर रोक है। इसके बाद भी अनुमंडल के करीब डेढ़ दर्जन घाटों पर बालू का अवैध खनन जारी है। इससे राजस्व को नुकसान हो ही रहा है, आसपास के इलाकों में बाढ़ का खतरा भी मंडराने लगा है। अधिक मजदूरी का लालच देकर खनन माफिया मजदूरों का जान जोखिम में डाल रहे हैं।

रात के समय चोरी से बालू निकाला जा रहा है। वहीं कई ऐसे भी घाट हैं जहां दिन दहाड़े खनन हो रहा है। इसमें स्थानीय पुलिस की साठगांठ भी देखने को मिल रही है। सूत्रों की मानें तो प्रत्येक घाट पर पुलिस व खनन विभाग के अधिकारियों का हफ्ता बंधा है। माफियाओं को सूचना देकर अधिकारी औचक छापेमारी करने आते हैं। पुलिस की गश्ती भी इसी प्रकार होती है। सूचना पा चुके बालू माफिया अधिकारी या पुलिस के आने पर अपना सामान समेट कर पहले ही फरार हो जाते हैं। उनके जाते ही अवैध खनन का काम फिर शुरू हो जाता है। पिपरासी के श्रीपत नगर निवासी एक व्यक्ति ने बताया कि बालू के धंधे से जुड़े लोग दबंग हैं। खनन से बाढ का खतरा होने के बाद भी कोई इनका विरोध नहीं कर पाता। गोपनीय तरीके से इसकी सूचना कई बार खनन विभाग व पुलिस को दी गई लेकिन वह तभी आते हैं जब धंधेबाज अपना सामान समेटकर फरार हो जाते हैं। स्थानीय लोगों ने दबी जुबान बताया कि ज्यादातर खनन माफिया वही हैं जो एक जून से पहले नियमानुसार बालू निकासी कराते थे। अब रोक लगने के बाद भी वह इस काम में लगे हुए हैं। यहां हो रहा अवैध बालू खनन श्रीपत नगर, ठोरी, पिपरासी, मधुबनी, बरवा, शमशेरवा,गोबरहिया, परसौनी, अलपहा, धनहा, भितहा, हरनाटाड़, भेलाही, नौतनवा, भैरोगंज, वाल्मीकिनगर आदि जगहों पर मिलाकर वर्तमान में रोजाना करीब 30 से 40 ट्राली बालू का अवैध खनन हो रहा है। इनमें अधिकांश घाट ऐसे हैं जिन पर जून से पहले टेंडर प्रक्रिया के तहत खनन की अनुमति रहती है। मुंह मांगे दाम पर बेच रहे बालू

खनन पर रोक लगने के चलते घर बनाने वालों को कठिनाई हो रही है। मोरंग का दाम आसमान छू रहा है। ऐसे में खनन माफिया मुंह मांगे दाम पर लोगों से बालू बेच रहे हैं। इसकी कीमत पांच से आठ हजार रुपये प्रति ट्राली हो चुकी है। जरूरत वश कुछ लोग इसके लिए दस हजार तक चुका रहे हैं। खनन माफियापर पुलिस की पैनी नजर है। कई जगहों से बालू लदी ट्रैक्टर ट्राली को जब्त किया गया है। संबंधित थानों को बालू घाटों की ओर भी गश्ती करने के निर्देश दिए गए हैं।
- किरण कुमार,गोरख जाधव, एसपी

अन्य समाचार