इस बार स्वतंत्रता दिवस पर लोगों को मिलेगी नई सुविधा, समस्याओं का तत्काल समाधान देंगे अधिकारी

दरभंगा। इस बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले के लोगों को जिला प्रशासन की ओर से उनकी समस्याओं के समाधान के लिए नई सौगात देने जा रहा है। अब किसी भी तरह की समस्या को लेकर जिलाधिकारी के जनता दरबार में आनेवाले लोगों के कागज गुम नहीं होंगे। संबंधित विभाग के अधिकारी पहले समस्या का समाधान निकालेंगे फिर फरियादी को जनता दरबार में तय तिथि पर बुलाया जाएगा। इसके लिए दरभंगा में नई पहल हुई है। जिला प्रशासन शिकायतों को दर्ज कराने के लिए एक विशेष वेबसाइट व ऐप तैयार करा रहा है। इसे राष्ट्रीय सूचना केंद्र (एनआइसी) की राज्य इकाई कर रही है। बताया गया है कि वेबसाइट व ऐप तैयार करने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। इसके लिए जिलाधिकारी व एनआइसी के विशेषज्ञों के बीच वीडियो कांफ्रेंसिग भी हो चुकी है।


जानकार बताते हैं कि इस वेबसाइट की लांचिग के साथ जिले में जन शिकायतों की सुनवाई बिल्कुल मुख्यमंत्री के जनता दरबार की तरह से की जा सकेगी। पहले लोग वेबसाइट अथवा ऐप पर अपना आवेदन अपलोड करेंगे। जैसे ही शिकायतकर्ता का आवेदन अपलोड होगा जिलाधिकारी के स्तर पर तत्काल उसे संबंधित विभाग को भेजा जाएगा। इसकी सूचना तत्काल आवेदनकर्ता द्वारा आवेदन के साथ दिए गए मोबाइल नंबर पर चली जाएगी। उन्हें यह जानकारी हो जाएगी कि उनके आवेदन पर प्रारंभिक तौर पर क्या कार्रवाई की गई है और उनका आवेदन कहां है। इसी के साथ उन्हें यह सूचना भी प्राप्त हो जाएगी कि उन्हें जिलाधिकारी के जनता दरबार में किस तिथि को जाना है। निर्धारित तिथि पर जब वो जिलाधिकारी के समक्ष पहुंचेंगे तो संबंधित विभाग के पदाधिकारी उनकी समस्याओं के समाधान अथवा उनपर चर्चा के बाद की कार्रवाई के लिए मौजूद रहेंगे। तत्काल संबंधित व्यक्ति को उनकी समस्या के निराकरण की बाबत संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। जरूरी प्रशासनिक कार्रवाई भी आवेदन की प्रकृति के अनुसार तत्काल पूरी हो जाएगी।
प्रत्येक शुक्रवार को डीएम करेंगे सुनवाई, आवेदनकर्ता कर सकेंगे आवेदन की ट्रैकिग
बताते हैं कि जिला स्तर पर ऐसा पहली बार होगा जब शिकायतकर्ता स्वयं अपने आवेदन की ट्रैकिग कर सकेंगे। इसके लिए आवेदन करने के साथ उनके मोबाइल के मैसेज बाक्स में एक यूनिक आइडी (नंबर) व लिक स्वत: चला जाएगा। संबंधित लिक व आइडी के जरिए वो अपने आवेदन की अद्यतन स्थिति देख सकेंगे। स्थानीय लोगों के मुताबिक अब से पहले जनता दरबार में दिए जानेवाले आवेदन पर जिलाधिकारी की ओर से आदेश तो जारी किए जाते हैं, लेकिन कई बार आवेदन निचले स्तर पर जाकर फंस जाते हैं। कई बार तो ये आवेदन ढूंढने से नहीं मिलते। इस बार की व्यवस्था में ऐसा नहीं होगा। आवेदन आनलाइन होगा तो कोई भी उसके साथ छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा। नहीं उसके खोने का भय रहेगा। वहीं जिलाधिकारी उसकी सतत निगरानी कर सकेंगे।
-

अन्य समाचार