अब फर्जी मतदाता नहीं कर सकेंगे मतदान

- मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिक करने के लिए प्रपत्र 6बी के तहत लिया जाएगा आवेदन

- निर्वाचन आयोग के अनुसार स्वैच्छिक होगा मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिक करना
-----------
- 01 अगस्त से विशेष शिविर के माध्यम से लिया जाएगा आधार कार्ड
- 12 लाख 68 हजार 69 वाटर की संख्या जिले में है
- 31 मार्च 2023 तक का समय किया गया है निर्धारित
-------------
प्रणव प्रशांत, जमुई : आगामी आम चुनाव में मतदाता सूची को पारदर्शी बनाने के साथ-साथ फर्जी मतदाता को मतदाता सूची से हटाने एवं दोहरी प्रविष्टि से निजात पाने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशन में विशेष अभियान के तहत मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिक किया जाएगा। मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिक करने के बाद कोई भी मतदाता एक से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान नहीं कर सकेंगे।
मतदाता सूची में दोहरी प्रविष्टि जैसी समस्या से निपटने एवं मतदाता सूची को पारदर्शी बनाने को लेकर काफी समय से निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिक करने की दिशा में काम कर रहा था। निर्वाचन आयोग के निर्देशन में एक अगस्त से विशेष अभियान के तहत मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिक करने को लेकर जिले के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में विशेष शिविर के माध्यम से आधार कार्ड लिया जाएगा। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिक करने को लेकर आगामी 31 मार्च 2023 तक का समय निर्धारित किया गया है। इस संबंध में निर्वाचन आयोग के संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने राज्य के सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सहित जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी को दिशा निर्देश जारी करते हुए आवश्यक क्रियान्वयन का निर्देश दिया है।
-----------
भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किया निर्देश
मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिक करने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिशा निर्देश जारी किया गया है। जिले के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में विशेष शिविर के माध्यम से मतदाता अपने वोटर आइडी कार्ड को आधार कार्ड से लिक करा सकेंगे। मतदाता निर्धारित प्रपत्र में एक अगस्त से आवेदन कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिक करने को लेकर जारी दिशा निर्देश के अनुसार मतदाताओं के लिए वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिक करना स्वैच्छिक होगा। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिक करने को लेकर नियमावली में संशोधन करते हुए एक नया प्रपत्र 6बी को शामिल किया गया है। मतदाताओं को वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिक करने के लिए नए प्रपत्र 6बी के तहत आवेदन करना होगा। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्राप्त आंकड़े के अनुसार एक जनवरी 2022 की अहर्ता तिथि के अनुसार जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 12 लाख 68 हजार 69 है। जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 6 लाख 65 हजार 350, महिला मतदाताओं की संख्या 6 लाख 26 हजार 83 एवं थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 36 है।
---------
कोट
निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिक करने को लेकर निर्देश जारी किया गया है। एक अगस्त से मतदाता सूची को आधार कार्ड से लिक करने को लेकर प्रपत्र 6बी के तहत आवेदन लिया जाएगा।
गुलाब लकड़ा, उप जिला निर्वाचन पदाधिकारी, जमुई

अन्य समाचार