साढ़े चार हजार क्विंटल चावल जमा कराने में विफल रहा प्रशासन

संस, सहरसा: खरीफ विपणन मौसम 2021-22 में सहकारी समितियों द्वारा खरीदे गए धान के समतुल्य चावल जमा कराने में इसबार भी प्रशासन को सफलता नहीं मिली है।

सहकारिता विभाग और जिला प्रशासन की तमाम कोशिशों के बावजूद जिले की 16 समितियों ने गबन की मंशा से साढ़े चार हजार क्विंटल चावल अबतक जमा नहीं किया। इन समितियों को क्रय किए गए धान के विरूद्ध 30 जून तक चावल जमा करने का आदेश दिया गया था। कुछ समितियों के यहां चावल बांकी रहने के कारण 15 जून तक समयावधि विस्तार भी किया गया। बावजूद इसके समितियों ने अभी भी साढ़े चार हजार क्विटल चावल जमा नहीं किया है। इससे सहकारिता विभाग के अधिकारी खासे परेशान हैं। विभाग इन चिह्नित समितियों पर कार्रवाई की तैयारी में जुट गया है।

----------------
अबतक समितियों ने जमा किया 39745 एमटी चावल
----
खरीफ विपणन मौसम 2021-22 में धान खरीद के समतुल्य जिले की सभी सहकारी समितियों को 40192 एमटी चावल बिहार राज्य खाद्य निगम में जमा करना है। इसके विरूद्ध अबतक 39745 एमटी ही चावल जमा किया जा सका। जिला प्रशासन की पहल पर शुरूआती दौर में बड़ी तेजी से चावल जमा शुरू हुआ। एकसाथ बड़ी मात्रा में चावल जमा किए जाने के कारण गोदाम में जगह मिलना कठिन हो गया था, परंतु जैसे ही गोदाम का प्रबंध हुआ, कुछ समितियों ने जानबूझकर चावल जमा करना बंद कर दिया। कभी बैग का बहाना, तो कभी गोदाम का बहाना बनाया जाने लगा, परंतु सभी व्यवस्था होने के बाद चावल जमा नहीं हो पा रहा है। यह स्थिति तब है,जब फोर्टिफाइड के बदले सामान्य चावल जमा करने की छूट दे दी गई है। पूर्व में खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने 25 मार्च के बाद फोर्टिफाइड चावल ही जमा करने का आदेश दिया था। जिले के कई राइस मिल में ब्लैंडर मशीन लगाया भी गया, परंतु कई तकनीकी कारणों से फोर्टिफाइड चावल का निर्माण शुरू नहीं हो सका। बाद में विभाग ने इसकी बाध्यता भी समाप्त कर दिया। बावजूद इसके कई समितियां पूर्व की तरह जानबूझकर गबन की मंशा से चावल जमा नहीं किया है। चावल जमा करने की अवधि बीत जाने के बाद भी जिले की 16 समितियों पर लगभग साढ़े चार हजार क्विटल चावल बकाया है। विभागीय अधिकारी द्वारा इसके लिए बारंबार निर्देश दिया जा रहा है, परंतु समितियों के कान पर जूं तक नहीं रेंग रहा है।
----------------
अबतक चावल जमा नहीं करनेवाली 16 समितियों को नोटिस किया गया है। इनलोगों को 31 जुलाई तक अनिवार्य रूप से अवशेष चावल जमा करने का अंतिम निर्देश दिया गया है। इस अवधि तक चावल जमा नहीं करनेवाली समिति के अध्यक्ष व सहायक प्रबंधक के साथ- साथ दोषी मीलरों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।
शिवशंकर कुमार
डीसीओ, सहरसा।

अन्य समाचार