स्टेट बैंक में जमा किया 2.74 लाख जाली नोट, धराया

जासं, सहरसा: भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य शाखा में सीएमएस (कैश मैनेजमेंट सिस्टम) के एक कर्मी द्वारा दो लाख 74 हजार पांच सौ रुपये जाली नोट जमा करने का मामला सोमवार को सामने आया। पुलिस ने कर्मी को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार, सीएमएस के कर्मी द्वारा बैंक में आठ लाख 56 हजार 483 रुपये बैंक में जमा किया इसमें पांच-पांच सौ के 1438 नोट कुल सात लाख 19 हजार रुपये था। किंतु उनमें से पांच सौ के 549 नोट यानी कुल दो लाख 74 हजार पांच सौ रुपये जाली पाया गया। बैंक में रुपये की गिनती के दौरान जाली नोट रहने पर पुलिस को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही प्रशिक्षु डीएसपी निशिकांत भारती, सदर थानाध्यक्ष सुधाकर कुमार सदलबल पहुंचे और मामले की छानबीन शुरू की। इसके बाद सीएमएस के कर्मी को हिरासत में ले लिया। पूछताछ में कर्मी ने बताया कि सीएमएस द्वारा महिद्रा फाइनेंस से छह लाख 79 हजार रुपए बैंक में जमा करने के लिए प्राप्त किया गया था। इसके अलावा अन्य जगह की राशि को भी वो जमा करने पहुंचे थे जिसके बाद पुलिस महिद्रा फाइनेंस के कार्यालय जाकर कार्यरत कर्मियों से भी पूछताछ की। बैंक के सीसीटीवी फुटेज को भी पुलिस द्वारा खंगाला गया जिसमें हिरासत में लिए गये कर्मी द्वारा रुपये जमा करने की बातें सामने आई। प्रशिक्षु डीएसपी ने बताया कि इस मामले की छानबीन की जा रही है। जांच के बाद ही कुछ स्पष्ट हो पाएगा।

---
सीएसएस कर्मी द्वारा आठ लाख 56 हजार 483 रुपए जमा किया गया था। जांच में दो लाख 74 हजार पांच सौ रुपये जाली पाया गया। सभी जाली नोट पांच सौ रुपये के थे। पुलिस को सूचना दे दी गई है और पुलिस कार्रवाई कर रही है।
विनोद कुमार सिंह, क्षेत्रीय प्रबंधक, एसबीआइ, सहरसा।

अन्य समाचार