पांच सालों से खुले आसमान के नीचे सजती सब्जी मंडी, बाजार निर्माण योजना पर ग्रहण

मधुबनी । शहर के प्रसिद्ध गिलेशन बाजार में पांच सालों से खुले आसमान के नीचे सब्जी मंडी सज रही है। धूप और वर्षा के दौरान सब्जी विक्रेता पालिथीन टांग कर किसी तरह दुकान चला अपना जीवनयापन कर रहे हैं। यहां दुकान निर्माण की योजना पर पांच सालों से ग्रहण लगा हुआ है। यहां करीब पांच दशक पूर्व नगर निगम की जमीन पर निगम द्वारा स्थानीय सब्जी विक्रेताओं के लिए पांच दर्जन दुकानों का निर्माण कराया गया था। इन दुकानों के जर्जर हो जाने के कारण पांच साल पूर्व नगर निगम ने इन्हें तोड़कर हटा दिया। उसी समय सब्जी विक्रेताओं के लिए नए बाजार निर्माण की योजना बनी, जो अब तक फाइलों में ही धूल फांक रही है।

थाना व अनुमंडल स्तर पर भूमि विवाद संबंधी 279 मामले लंबित यह भी पढ़ें
-------------------
सब्जी मंडी में शेड निर्माण का आश्वासन अब तक खोखला :
गिलेशन बाजार के सब्जी विक्रेताओं सीता देवी, महेश साह, सहुलिया देवी, बिरजू साह, मिटू साह, जानकी देवी आदि ने बताया कि पांच वर्षों से लगातार पालिथीन टांगकर दुकानदारी कर रहे हैं। वर्षा के दिनों में काफी परेशानी होती है। विक्रेताओं ने कहा कि सब्जी मंडी में शेड निर्माण का आश्वासन नगर निगम द्वारा लगातार मिलता रहा है। मगर, अब तक कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से विक्रेताओं में निराशा व्याप्त है।
----------------
सब्जी-फल व फुटपाथी विक्रेताओं को हो रही परेशानी :
बता दें कि शहर में पिछले माह से अतिक्रमण खाली कराए जाने के कारण शहर के सब्जी, फल व अन्य फुटपाथी विक्रेताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन विक्रेताओं को सड़क किनारे या किसी चौक-चौराहों पर अपनी दुकान लगाने में परेशानी हो रही है। शहर के स्टेशन चौक, शंकर चौक, गदियानी चौक सहित कई जगहों पर आज भी सड़क किनारे सब्जी व फल विक्रेताओं को अपनी दुकान चलाते हैं। जिससे शहर में जाम की समस्या भी बनती है। लोगों को आवाजाही में परेशानी होती है।
------------------
गिलेशन बाजार सहित 10 जगहों पर होगा वेडिग जोन का निर्माण : नगर आयुक्त नगर आयुक्त राकेश कुमार ने बताया कि गिलेशन बाजार सहित शहर में 10 जगहों पर वेडिग जोन चिह्नित करने का निर्देश कनीय अभियंता को दिया गया है। कनीय अभियंता से प्राप्त प्रतिवेदन विभाग को भेजा जाएगा। विभाग द्वारा वेडिग जोन के निर्धारित नक्शा के आधार पर शेड का निर्माण कराया जाएगा। शहर में 10 जगहों पर वेंडिग जोन का निर्माण होने से शहर के सब्जी, फल व अन्य फुटपाथी विक्रेताओं को काफी लाभ होगा। इससे शहरवासियों को सब्जी, फल की खरीदारी के लिए एक निश्चित बाजार उपलब्ध होगा। उनकी परेशानी भी कम होगी।
-----------------------

अन्य समाचार