समिति का चुनाव नहीं होने से मत्स्यपालन हो रहा प्रभावित

- वर्ष 2019 के बाद नहीं हुआ है अभी तक सहयोग समिति का चुनाव

- चुनाव नहीं होने के कारण राजस्व संग्रहण में हो रही है काफी कठिनाई
- प्रत्येक वर्ष विभाग को प्राप्त होता है छह लाख 45 हजार रुपये
----------
- 159 सरकारी और 100 निजी तालाब से हो रहा है मछली पालन
- 13 सदस्य कार्यकारिणी समिति का चुनाव का है प्रविधान
-------------
संवाद सहयोगी, जमुई : जिले में प्रखंड मत्स्यजीवी सहयोग समिति का चुनाव नहीं होने के कारण मत्स्यपालन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। चुनाव नहीं होने के कारण जहां मत्स्य संसाधन विभाग को मत्स्य पालन के लिए तालाब का खुला डाक करना पड़ रहा है। वहीं मत्स्य पालन के लिए न तो कोई समुचित प्रबंधन हो पा रहा है और ना ही बेहतर तरीके से उत्पादन भी हो रहा है। इसके अलावा राजस्व की भी क्षति हो रही है।
जिला मत्स्य पालन पदाधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा मत्स्य पालन के लिए लागू की जाने वाली योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। जिले में वर्तमान समय में मात्र सदर प्रखंड में ही मत्स्यजीवी सहयोग समिति कार्यरत है। इसके अलावे इस वर्ष अगस्त माह के अंत तक अलीगंज, बरहट, गिद्धौर में समिति तैयार की जाएगी। वहीं चकाई, झाझा, सोनो, लक्ष्मीपुर सिकंदरा और खैरा में समिति को अपक्रमित किया जाएगा। इसके पश्चात जिले के सभी दस प्रखंडों में समिति का चुनाव संपन्न कराया जाएगा।इस समिति में अध्यक्ष,मंत्री समेत कुल 13 सदस्यों का चुनाव होता है। और इसमें सहकारिता विभाग के द्वारा निबंधित मत्स्यजीवी सहयोग समिति के सदस्यों द्वारा ही मतदान किया जाता है। हालांकि इस समिति के चुनाव में मल्लाह जाति के लोगों को ही प्राथमिकता के आधार पर मतदाता बनाने का प्रविधान है। लेकिन जिले में मल्लाह जाति की आबादी नहीं के बराबर होने के कारण स्थानीय स्तर पर मत्स्यपालन करने वाले सभी जाति के लोगों को मतदान करने का अधिकार दिया गया है।
-----
समिति को कई प्रकार की छूट देने का है प्रविधान
मत्स्यजीवी सहयोग समिति को सभी तालाब की नीलामी में विशेष छूट देने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा तालाब की नीलामी में भी पहली प्राथमिकता समिति को ही देने की व्यवस्था है। साथ ही समिति को नाव तथा जाल की खरीदारी पर 50 से 75 फीसद अनुदान देने की भी व्यवस्था है। समिति को मत्स्य पालन के लिए ऋण देने में भी कई प्रकार का रियायत देने का निर्देश है।
-----
कोट
मत्स्यजीवी सहयोग समिति का चुनाव कराने के लिए सहकारिता विभाग के माध्यम से राज्य निर्वाचन प्राधिकार को प्रस्ताव भेजा गया है। प्रस्ताव पर अंतिम स्वीकृति मिलने के पश्चात जल्द ही चुनाव संपन्न करा लिया जाएगा।
संजीव कुमार सिंह, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जमुई

अन्य समाचार