स्मार्ट मीटर को लेकर उपभोक्ताओं के भ्रम को दूर करे विभाग : अजय

संस, सहरसा: आजादी के अमृत महोत्सव पर बुधवार को प्रेक्षागृह में पावरग्रिड एवं राज्य सरकार के सहयोग से विद्युत मंत्रालय द्वारा बिजली महोत्सव का आयोजन किया गया। महोत्सव का उद्धाटन विधान पार्षद अजय कुमार सिंह, जिलाधिकारी आनंद शर्मा, एसपी लिपि सिंह, बिजली विभाग के जीएम पंकज कुमार आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

मौके पर संबोधित करते हुए विधान पार्षद अजय कुमार सिंह ने कहा कि देश और राज्य के साथ बिजली विभाग ने सहरसा जिले में भी काफी आगे की दूरी तय की है। आज बिहार में खनिज संपदा का अभाव है, उद्योग धंधे की कमी है, बावजूद इसके हम उत्तरोत्तर आगे जा रहे हैं। इस गति को और बढ़ाने के लिए हमसबों को आत्मनिर्भरता के साथ- साथ कर्तव्यबोध होना भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बिजली आधारभूत संरचना की मुख्य कड़ी है, इसके बिना विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है। इसलिए ऊर्जा की क्षति नहीं हो इसपर भी हमसबों को ध्यान देना चाहिए। विधान पार्षद ने कहा कि स्मार्ट मीटर के संबंध में आम उपभोक्ताओं में जो भ्रम है, उसे बिना किसी झुंझलाहट के विभागीय अधिकारी को दूर करना चाहिए। कहा कि आज भी शहर में कई मोहल्ले ऐसे हैं, जहां बांस के सहारे बिजली पहुंच रही है। इस दिशा में विभाग को ध्यान देने की जरूरत है।

जिलाधिकारी आनंद शर्मा ने कहा कि 12 मार्च को अमृत महोत्सव के मौके पर 75 सप्ताह के कार्यक्रम की रणनीति तय की गई थी। इस मौके पर हमसबों को आजादी के अबतक के विकास की समीक्षा कर आगे बढ़ने की योजना तैयार करना है। बिजली महोत्सव इसी की एक कड़ी है। उन्होंने कहा कि पिछले कई वर्षों में बिजली के क्षेत्र में काफी कार्य हुआ है, जिसका सकारात्मक परिणाम हमें देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हमसबों को बिजली के दुरूपयोग से बचना चाहिए। एसी में सोकर चादर ओढ़ने की प्रवृति का त्याग करना चाहिए। बच्चों को भी शुरूआती दौर से ही बिजली के दुरूपयोग से बचने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। बिहार देश का हृदय है। इसलिए बिजली उत्पादन के साथ- साथ इसके बचाव के लिए भी हमसबों को अग्रणीय भूमिका अदा करना है।
मौके पर अपर समाहर्ता विनय कुमार मंडल, सदर एसडीओ प्रदीप कुमार झा, बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता संतोष कुमार, कार्यपालक अभियंता राहुल कुमार, नोडल पदाधिकारी शुभम कुमार, विद्युत उपभोक्ता संघ के जिलाध्यक्ष कुमार हीरा प्रभाकर, सचिव भोला प्रसाद गुप्ता, महासचिव नीलम छापड़िया, समीर पाठक समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

अन्य समाचार