नौला में दो दर्जन विकास योजनाएं पड़ी है अधूरी

संसू, नवहट्टा (सहरसा) : नौला पंचायत के विभिन्न वार्डों में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत क्रियान्वित लगभग दो दर्जन विकास की योजनाएं अधूरी पड़ी है। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत आवंटित लगभग 60 लाख की राशि गबन किए जाने का आरोप वार्ड क्रियान्वयन समिति पर लगाया गया है।

वार्ड सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्य के पति पर राशि गबन का आरोप श्रवण कुमार यादव एवं अन्य ग्रामीणों ने लगाया है। जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के आदेश के बावजूद कार्य को पूर्ण नहीं किया गया। पूर्व पंचायत समिति सदस्य के पति मिल्टन यादव, वार्ड सचिव सुशील यादव एवं आमोद यादव पर राशि गड़बड़ी का आरोप लगाया है।

----
अधूरी पड़ी है दर्जनों योजनाएं
नौला पंचायत के वार्ड संख्या एक दो, तीन, चार में मुख्यमंत्री सात निश्चय कार्यक्रम के तहत विकास योजना क्रियान्वित करने के लिए बनी वार्ड क्रियान्वयन समिति एवं प्रबंधन समिति से मिलकर अलग-अलग 23 योजनाओं में बकर सरजमीं पर कार्य नहीं किया। वर्ष 2017-18 में योजना संख्या तीन में 11 लाख 70 हजार, पांच में चार लाख 92 हजार, वित्तीय वर्ष 2018-2019 में योजना संख्या 10 में तीन लाख 58 हजार, योजना संख्या 11 में तीन लाख 21 हजार, योजना संख्या 12 में तीन लाख 41 हजार, योजना संख्या 13 में तीन लाख नौ हजार, योजना संख्या 20 में एक लाख 87 हजार, योजना संख्या 21 में एक लाख 67 हजार, वित्तीय वर्ष 2019-2020 योजना संख्या एक में पांच लाख 23 हजार, योजना संख्या दह में सात लाख 14 हजार की राशि के साथ ही कई योजनाएं शामिल हैं।
----
लोक शिकायत निवारण में चला मामला :
मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना में गड़बड़ी एवं निर्धारित प्राक्कलित राशि में से साफ फीसदी निकासी किए जाने का आरोप लगाकर श्रवण यादव ने अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के यहां मामला दायर किया। अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, द्वितीय अपीलीय प्राधिकारी एवं जिला पदाधिकारी के समक्ष मामला चला। डीएम के आदेश के बावजूद स्थल पर कार्य पूरा नहीं किया गया। चयनित योजनाओं में कुछ योजनाओं पर कार्य किए जाने की बात आवेदक श्रवण यादव ने डीएम को सौंपे पत्र में कही है। ग्रामीणों ने उच्चाधिकारियों से जांच की मांग की है।
----
भंग हो गया है वार्ड क्रियान्वयन समिति : नौला में वर्ष 2021 में हुए चुनाव के बाद पूर्व वार्ड क्रियान्वयन समिति भंग हो गया है। संबंधित वार्ड के नए वार्ड सदस्य चुनाव में विजयी हुए। प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा नए वार्ड क्रियान्वयन समिति के गठन की अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिसका अब तक गठन नहीं हो सका है, लेकिन पूर्व के समिति द्वारा अब तक का अधूरा काम पूरा नहीं किया गया।
----
कोट
नौला के विकास योजनाओं के स्थलीय जांच और कार्य का भौतिक सत्यापन किया जाएगा।
जितेंद्र कुमार, बीडीओ, नवहट्टा

अन्य समाचार