स्कूल के बजाय साहब की ड्यूटी बजाते हैं दर्जनों गुरुजी

जासं, सहरसा: गैर शैक्षणिक कार्य में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति पर सरकार ने पूरी तरह रोक लगा दी है। बावजूद कोसी प्रमंडल के सौ से अधिक शिक्षक स्कूल के बदले साहब की ड्यूटी बजा रहे हैं। इनमें से कई शिक्षक वर्षाें से स्कूल का मुंह नहीं देखे हैं।

----
बीडीओ, बीइओ करते हैं प्रतिनियुक्ति
कोसी प्रमंडल के तीनों जिले में बीडीओ, बीइओ, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी समेत अन्य अधिकारी द्वारा प्रतिनियुक्ति की गई है। शिक्षक नियोजन, निर्वाचन कार्य समेत अन्य के नाम पर प्रतिनियुक्त ऐसे शिक्षक स्कूल का वर्षों से मुंह नहीं देखे हैं। इनमें से कई ऐसे शिक्षक हैं जिनकी नियुक्ति स्कूल में हुई है, परंतु वो कभी स्कूल गये ही नहीं हैं। इसके अलावा कई शिक्षक ऐसे हैं जिनकी हाजिरी तो स्कूल में बनती है परंतु वो साहब के आदेश से बीइओ, बीडीओ कार्यालय में कार्य करते हैं। कई शिक्षक तो डीइओ, जिला कार्यालय में भी प्रतिनियुक्त हैं। सहरसा के तात्कालीन डीइओ ने सभी नियोजन इकाई को पत्र लिखकर प्रतिनियुक्ति समाप्त करने का आग्रह किया था। करीब 69 शिक्षकों की सूची भी बनाई गई थी। बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हो सकी।

----
सरकार ने जारी किया था पत्र
सरकार ने निर्वाचन, आपदा सहाय्य समेत कुछ कार्याें को छोड़कर शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य में प्रतिनियुक्त नहीं करने का आदेश दिया था। प्रमंडल स्तर पर समीक्षा के दौरान यह बातें सामने आई कि सरकार के निर्देश पर भी इन शिक्षकों के प्रतिनियोजन को रद नहीं किया गया जिससे विद्यालय में शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है। एक ओर प्रशासन द्वारा स्कूल में शिक्षकों की उपस्थिति को लेकर व्हाट्सएप ग्रुप में फोटो भेजने का निर्देश दिया है। इस निर्देश के बाद स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति हो रही है लेकिन गैर शैक्षणिक कार्य में प्रतिनियुक्त शिक्षक अब भी अपने स्थानों पर जमे हुए हैं।
---
कोट
तीनों जिले के डीइओ को शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति रद करने का आदेश दिया गया है।
जगतपति चौधरी, आरडीडीइ, कोसी प्रमंडल, सहरसा।

अन्य समाचार