कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा आज से



जागरण संवाददाता, खगड़िया: बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा आयोजित डिप्लोमा-सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा जिले के आठ केंद्रों पर आयोजित होगी। जिसकी सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा के सफल संचालन को लेकर शुक्रवार को समाहरणालय सभा कक्ष में सभी केंद्राधीक्षकों, आब्जर्वरों, दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता एडीएम राशिद आलम ने की। जिसमें बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा दिनांक 30 एवं 31 जुलाई को आयोजित डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के सफल संचालन पर चर्चा की गई। शांतिपूर्ण माहौल में निष्पक्ष एवं कदाचारमुक्त मुक्त परीक्षा को लेकर कई आवश्यक निर्देश दिए गए। पहले दिन एक तो दूसरे दिन दो पाली में होगी परीक्षा डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा दो दिन आयोजित होनी है। 30 जुलाई शनिवार को एक पाली में परीक्षा होगी, जबकि 31 जुलाई रविवार को दो पालियों में परीक्षा खगड़िया के सभी आठ परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने के साथ कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन को लेकर प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक पुरुष एवं एक महिला स्टैटिक दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी व जवानों की प्रतिनियुक्त की गई है। परीक्षा केंद्र पर तीन- तीन आब्जर्वर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया आब्जर्वर के समक्ष गोपनीय बक्सों को खोलना है तथा परीक्षा उपरांत गोपनीय सामग्रियों को सीलबंद करवा कर गश्ती दंडाधिकारी को सौंपना है। प्रत्येक दो केंद्र पर एक गश्ती दल दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। प्रत्येक चार केंद्र पर एक उड़नदस्ता दंडाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किया गया है। उड़नदस्ता दंडाधिकारी के रूप में डीडीसी संतोष कुमार एवं जिला पंचायती राज पदाधिकारी मु. फैयाज अख्तर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। पूरी जांच के बाद केंद्र में कर सकेंगे प्रवेश बैठक में एडीएम ने केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया कि पूरी तरह फ्रिस्किग के पश्चात ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरी कड़ाई एवं सतर्कता के साथ परीक्षा संचालित किया जाए। ताकि कोई भी परीक्षार्थी कदाचार न कर पाए। उन्होंने निर्देश दिया कि परीक्षा की गरिमा को ध्यान में रखते हुए स्वच्छ, निष्पक्ष एवं कदाचार मुक्त वातावरण में परीक्षा का संचालन कराना सुनिश्चित किया जाए। परीक्षा कक्ष के भीतर लिखित सामग्री, प्रवेश पत्र पर कोई लेख, सादा कागज, क्लिपबोर्ड, स्लाइड रूल, कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ उपकरण, डिजिटल डायरी या अन्य कोई इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित है। बताया गया कि बिहार लोक सेवा आयोग, पटना से प्राप्त निर्देश के आलोक में जिलाधिकारी ने सभी केंद्राधीक्षकों को यह सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया कि कोई भी वीक्षक अपने साथ मोबाइल नहीं रखेंगे एवं वह सजग रहते हुए ध्यान रखेंगे कि कोई भी अभ्यर्थी अनुचित साधनों का प्रयोग परीक्षा के दौरान न कर पाए। केंद्राधीक्षक को छोड़कर अन्य कोई भी वीक्षक अपने पास मोबाइल नहीं रखेंगे।

कोविड नियमों का भी होगा पालन सभी केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिया गया कि परीक्षा में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मानक संचालन प्रक्रिया में वर्णित निर्देशों के अनुरूप गेट के बाहर शारीरिक दूरी कायम रखते हुए अभ्यर्थियों के प्रवेश के लिए सर्किल बनाएंगे एवं बारी बारी से उन्हें प्रवेश दिलाएंगे।
केंद्र पर लगेंगे जैमर, नहीं रहेगा मोबाइल में नेटवर्क
प्रत्येक परीक्षा केंद्रों में जैमर की व्यवस्था इस प्रकार की गई है कि हर कमरे, बाथरूम आदि में नेटवर्क जाम रहे और कोई मोबाइल नेटवर्क कार्य नहीं करे। जैमर परीक्षा पार्षद द्वारा नियुक्त एजेंसी द्वारा लगाया जा रहा है। इसी प्रकार अभ्यर्थियों के बायोमेट्रिक पहचान के लिए प्रत्येक 100 अभ्यर्थी पर एक बायोमैट्रिक डिवाइस परीक्षा पर्षद द्वारा नियुक्त एजेंसी द्वारा रखा गया है। आब्जर्वर को अपने कोटे के अभ्यर्थी का एडमिट कार्ड से चेहरे के मिलान करने का निर्देश भी दिया गया है। इन जगहों पर बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र बापू मध्य विद्यालय, प्लस टू आर्य कन्या हाई स्कूल, प्लस टू एसआर हाई स्कूल, एसएल डीएवी स्कूल, रोज बड एकेडमी, डीएवी स्कूल, संत जेवियर्स हाई स्कूल एवं मध्य विद्यालय हाजीपुर उत्तरी में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। गोपनीय शाखा में होगा नियंत्रण कक्ष गोपनीय शाखा में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष की दूरभाष संख्या 06244- 222135 है। नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में चंदन कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी रहेंगे। परीक्षा के संपूर्ण प्रभार में एडीएम राशिद आलम एवं पुलिस पदाधिकारी के रूप में डीएसपी रणजीत कुमार सिंह रहेंगे।

अन्य समाचार