ओलिपियाड और क्विज के लिए अब 12 अगस्त तक होगा आवेदन

बेतिया। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ओलंपियाड, क्विज और बीएसईबी क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता 2022-23 का आयोजन किया जा रहा है। बोर्ड के द्वारा जारी निर्देशानुसार ओलंपियाड व क्विज के आवेदन लिए तारीख 26 जुलाई और क्विज के लिए 27 जुलाई थी। लेकिन इसके बावजूद छात्रों के रूझान में कमी और विद्यालय से छात्रों का नामांकन नहीं आने के कारण बोर्ड द्वारा एक बार फिर से तिथि को बढ़ाकर 11 और 12 अगस्त तक कर दिया गया। सूत्रों के अनुसार अभी तक जिले के हाई स्कूलों से लगभग 500 छात्रों द्वारा प्रतियोगिता के लिए आवेदन किया गया है। जबकि जिले में हाई स्कूलों की संख्या 300 से भी ज्यादा है। इसे लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा सभी विद्यालय प्रधानों को दिशा निर्देश दिया गया कि वो अपने विद्यालय से तीनों विषयों के लिए कक्षा 9वीं और 10वीं के दो दो छात्र छात्रा का नाम पता और मोबाईल नंबर सहित विपिन हाई स्कूल में 30 जुलाई तक जमा करा दें। जिससे कि उसे ओलंपियाड और क्विज के पोर्टल पर अपलोड किया जा सके। बता दें कि क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता के लिए 3 दिसंबर को होना है। बोर्ड के द्वारा जारी निर्देशानुसार प्रतियोगिता में कक्षा नौ से 12वीं तक के विद्यार्थी शामिल होंगे। बोर्ड की ओर से अभ्यास सत्र के दौरान प्रतिदिन दोपहर एक बजे एक नया पजल प्रदर्शित किया जाएगा। सबसे कम समय में उत्तर देने वाले प्रथम दस विद्यार्थियों को जिलेवार रैंकिग के आधार पर प्रत्येक सप्ताह पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही पूरे राज्य से 10 विद्यार्थियों को बेहतर रैंकिग के आधार पर एक बैग पैक पुरस्कार के रूप में दिया जाएगा। इसके अलावा क्रॉसवर्ड पुस्तकों का सेट भी विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा।


---------------------
साइंस, गणित और इंग्लिश ओलंपियाड 28 अगस्त को बिहार बोर्ड द्वारा तीन प्रकार के ओलिपियाड का आयोजन हो रहा है। इसमें साइंस मैथ्स व इंग्लिश ओलंपियाड शामिल है। प्रत्येक विद्यालय से चयनित 22 विद्यार्थी जिला स्तर पर ओलंपियाड में भाग लेंगे। जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार 20 हजार, द्वितीय पुरस्कार 15 हजार, तृतीय पुरस्कार 10 हजार रुपये तथा सांत्वना पुरस्कार 8 हजार रुपये निर्धारित है। वहीं राज्य स्तर पर 28 अगस्त को फाइनल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रथम पुरस्कार एक लैपटॉप व 50 हजार नगद, द्वितीय पुरस्कार एक लैपटॉप व 25 हजार रुपये, तृतीय पुरस्कार एक लैपटॉप व 10 हजार रुपये व सांत्वना पुरस्कार शामिल है।
------------------------ बीएसईबी की क्वीज तीन स्तर पर होंगे आयोजित बीएसईबी की क्विज भी तीन स्तर पर होंगे। विद्यालय स्तर पर सफल दो-दो विद्यार्थी जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेंगे। जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार 24 हजार, द्वितीय पुरस्कार 18 हजार व तृतीय पुरस्कार 12 हजार रुपये शामिल है। वही तीन स्तर पर आयोजित क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता का आयोजन क्षेत्र स्तर पर 18 व 19 जुलाई को ऑनलाइन अभ्यास सत्र होगी। क्षेत्र स्तरीय ऑनलाइन साप्ताहिक क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता 20 जुलाई 27 जुलाई 3 अगस्त और 10 अगस्त को आयोजित होगा।

अन्य समाचार