डीजल अनुदान के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, पहले दिन 1200 किसानों ने किए आवेदन

सीतामढ़ी। डीजल अनुदान के लिए आवेदन की प्रक्रिया शूरू हो गई है। जिले में किसी भी वसुधा केंद्र व साइबर केंद्र से किसान आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। शनिवार को करीब 12 सौ किसानों ने आवेदन किए हैं। किसानों को 60 रुपये प्रति लीटर की दर से प्रति एकड़ 600 रुपये तक डीजल अनुदान देने का प्रावधान है।जिला कृषि पदाधिकारी ब्रजेश कुमार ने बताया कि किसानों को धान का बिचड़ा और जूट की दो बार सिचाई के लिए अधिकतम 1200 रुपये प्रति एकड़ का अनुदान मिलेगा। खड़ी फसल में धान, मक्का, दलहनी, तेलहन, मौसमी सब्जी, औषधीय और सुगंधित पौधों की तीन बार सिचाई के लिए अधिकतम 1800 रुपये प्रति एकड़ अनुदान दिए जाएंगे। आठ एकड़ तक की जमीन पर ले सकेंगे अनुदान


हर किसान अधिकतम आठ एकड़ की जमीन पर सिचाई के लिए डीजल अनुदान ले सकेगा। पहले यह सीमा पांच एकड़ थी, हाल ही में इसे बढ़ा दिया गया है। डीएओ ने कहा कि इस मानसून सीजन में सामान्य से कम बारिश होने के चलते सभी प्रखंडों में सूखे के हालात बने हुए हैं। खरीफ फसलों को डीजल चलित पंपसेट से पटवन के लिए सरकार किसानों को डीजल अनुदान योजना के तहत सहायता दे रही है।
बैंक खाता से आधार का लिक होना अनिवार्य
जो किसान डीजल अनुदान योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर होम पेज पर डीजल अनुदान के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद डीजल की रसीद, सिचाई सत्यापन फार्म, नाम, बटाईदार, आधार नंबर, बैंक अकाउंट की जानकारी समेत अन्य जानकारी भरें और फिर सबमिट कर दें। ध्यान रखने वाली बात यह है कि किसानों का खाता आधार से लिक होना अनिवार्य है। आवेदन प्रक्रिया सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक चलेगी।

अन्य समाचार