अवैध खनन में जुटे वाहनों को करें जब्त : डीएम



जागरण संवाददाता, सुपौल : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शनिवार को जिलास्तरीय खनन टास्क फोर्स की बैठक वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से की गई। इसमें खनिज विकास पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सुपौल जिला के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए कुल समाहरण 2621.44 लाख का लक्ष्य विभाग से निर्धारित हैं। इसमें अब तक 450.65 लाख की वसूली की जा चुकी है। जिलाधिकारी कौशल कुमार के द्वारा जिला के सभी कार्य विभाग को निदेश दिया गया कि विभागीय नियमानुसार खनन स्वामिस्व/राजस्व की कटौती कर अविलंब जिला खनन कार्यालय को सूचित किया जाए, ताकि कार्य विभाग के मद में इसका आंकड़ा परिलक्षित हो तथा विभागीय लक्ष्य से अधिक की प्राप्ति हो सके। खनिज विकास पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि सभी कार्य विभाग से समन्वय स्थापित कर खनन स्वामिस्व की वसूली की जाए।

डीएम ने कहा कि अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण के खिलाफ अनुमंडल पदाधिकारी के नेतृत्व में पांच सदस्यीय धावा दल का गठन कर लगातार छापेमारी के साथ विभागीय नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाए साथ ही अगले महीने कम से कम 50 वाहनों को अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण में जब्त कर विधिसम्मत कार्रवाई की जाए।
खनिज विकास पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिलांतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में 77 ईंट भट्ठेदार हैं जिसमें अबतक 74 ईंट भट्ठेदारों द्वारा खनन स्वामिस्व जमा कर दिया गया है। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि शेष बचे तीन ईंट भट्ठेदारों पर विधिसम्मत कार्रवाई कर खनन स्वामिस्व की वसूली की जाए।
जिलाधिकारी ने जिले में दायर खनन से संबंधी सभी नीलाम पत्र मुकदमा का अद्यतन ब्यौरा जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को कहा ताकि नीलाम पत्र में सन्निहित बकाया राशि की वसूली की जा सके।
बैठक में खनिज विकास पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, वन प्रमंडल पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, वीरपुर, कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, त्रिवेणीगंज, कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, सुपौल, कार्यपालक अभियता, भवन निर्माण विभाग, सुपौल, कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण संगठन, सुपौल उपस्थित थे।

अन्य समाचार