मुनिया बन गई मम्मी, नहीं मिली कन्या विवाह योजना की राशि

संसू, कहरा(सहरसा) : गरीब परिवार की बेटी विवाह के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अधिकारियों की सुस्ती की वजह से पहेली बन कर रह गयी है। नतीजा यह है कि कहरा प्रखंड के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के हजारों लाभुकों को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ पांच वर्ष बाद भी नहीं मिल पाया है। जबकि इस योजना में आवेदन करने वाली कन्याओं की शादी के वर्षों बाद अब मां बनने के साथ परिवार नियोजन भी करा रही हैं। आलम यह है कि आजतक इनके परिजन प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं।

बता दें कि आरटीपीएस के तहत दाखिल आवेदनों की पावती रसीद लेकर लाभार्थी प्रखंड के बाबुओं की चिरौरी कर रहे है। कार्यालय के बाबू बार-बार लाभुकों को राशि उपलब्ध नहीं होने एवं अन्य बहाने बनाकर वापस कर देते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक अबतक कुल पांच हजार से अधिक आवेदन लोगों ने आनलाइन के माध्यम से जमा करवाया है। इस योजना के तहत कुछ लाभुकों को चेक एवं आरटीजीएस के माध्यम से राशि भी भेजी गई है लेकिन राशि कम पड़ जाने से कुछ ही लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल सका। उसके बाद बचे अब तक क हजारों आवेदक भुगतान की बाट जोह रहे हैं।

-----
क्या कहते हैं अधिकारी
----
प्रखंड विकास पदाधिकारी सुनीता साहू ने बताई कि पहले प्रखंड को राशि प्राप्त होती थी लेकिन अब डीबीटी के माध्यम से ही बेनेफिशरी के खाते में राशि भेजी जाती है। वर्ष17-18 के भी लाभुकों का आवेदन अपलोड करा कर भुगतान के लिए भेजा जा रहा है।

अन्य समाचार