वर्षा ने भी तीसरी सोमवारी को किया देवाधिदेव का जलाभिषेक

जागरण टीम, सुपौल : सदर प्रखंड अंतर्गत विभिन्न शिवालय सावन की दूसरी सोमवारी को हर-हर महादेव की जयकारे से गूंज उठे। श्रद्धालुओं ने तिल्हेश्वर नाथ महादेव मंदिर, भीमशंकर महादेव, कपिलेश्वर महादेव मंदिर, ठाकुरबाड़ी महादेव मंदिर, स्टेशन चौक स्थित शिवालय सहित मोहनिया में हजारी बाबा महादेव, कंचनपुर कजहा में बाबा टकनेश्वर नाथ महादेव में जलाभिषेक किया। इसके साथ वर्षा ने भी अपनी बूदों से तीसरी सोमवारी पर देवाधिदेव का जलाभिषेक किया। शिवालयों में सोमवारी को देखते हुए भक्तों को परेशानी नहीं हो इसके प्रबंध किए गए थे। अल सुबह से ही शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी थी और दोपहर बाद तक जलाभिषेक का सिलसिला चलता रहा। तिल्हेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों की भीड़ को परेशानी से बचाने के लिए मंदिर से डेढ़ किलोमीटर पहले बैरिकेडिग की गई थी जिसमें वाहनों का प्रवेश वर्जित था। मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश के लिए भक्तों की कतार लगाई गई थी और निश्चित संख्या में भक्तों को अंदर प्रवेश दिया जा रहा था। मंदिर प्रांगण में कई तरह की दुकानें लगाई गई थी जिससे मेले सा नजारा था। कई संस्थाओं द्वारा पानी और शर्बत की भी व्यवस्था की गई थी। यहां व्यवस्था में जुटे लोगों ने बताया कि 50 हजार के आसपास श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। वर्षा की रिमझिम फुहार के कारण लोगों को इंतजार में परेशानी कम हुई। अन्यथा हाल के दिनों में जिस तरह तेज धूप निकल रही है परेशानी बढ़ जाती। संवाद सूत्र, सरायगढ़ के अनुसार : कोसी महासेतु के समीप बने कोशकी नाथ महादेव मंदिर सनपतहा में जल चढ़ाने वालों की भारी भीड़ थी। मंदिर में नेपाल, दरभंगा, मधुबनी सहित अन्य जगहों से गाजे बाजे के साथ हजारों की संख्या में शिव भक्त पहुंचे थे। भक्तों ने कोसी नदी से जल भरकर महादेव मंदिर में अर्पित किया। भीड़ को देखते हुए प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। किशनपुर के आपदा मित्र मु. आदाम, सरायगढ़ भपटियाही के आपदा मित्र विद्यासागर मोटर बोट के साथ कोसी नदी के किनारे मौजूद थे। यहां मजिस्ट्रेट के रूप में राजेश कुमार कनीय अभियंता किशनपुर तथा भपटियाही थाना पुलिस के साथ कैंप कर रहे थे। बनैनिया पंचायत के मुखिया श्याम कुमार यादव, वार्ड सदस्य विद्यानंद राय, पैक्स अध्यक्ष वेदनाथ मंडल, नरेश सरदार, विदुर सरदार, रतन सरदार, लक्ष्मी नारायण राम, पूर्व मुखिया हरिश्चंद्र राय, तारा नंद राय सहित कुछ अन्य जनप्रतिनिधि कांवरियों को सुविधा प्रदान करने में लगे रहे। उधर बाबा बचनेश्वर स्थान भपटियाही सहित अन्य जगहों के महादेव मंदिर में भक्तों ने जलाभिषेक किया।


संवाद सूत्र, करजाईन बाजार के अनुसार : सुबह से ही श्रद्धालु भगवान शिव की पूजा-अर्चना में लीन दिखे। रिमझिम वर्षा के बीच सुबह से ही शिव मंदिरों में श्रद्धालु पूजा-अर्चना के लिए पहुंचने लगे। क्षेत्र के करजाईन, परमानंदपुर, बायसी, मोतीपुर, हरिराहा, रतनपुर पुरानी बाजार, नया बाजार, भगवानपुर, समदा गढ़ी आदि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शिव मंदिरों में फूल, भांग, धतूरा एवं प्रसाद के साथ भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। इस दौरान मंदिरों में हर-हर महादेव की गूंज होती रही। करजाईन थाना परिसर स्थित शिव मंदिर में विशेष रौनक देखने को मिली। मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। स्थानीय युवा एवं पूजा कमेटी के लोग भीड़ को व्यवस्थित करने में जुटे दिखे। आचार्य पंडित धर्मेंद्रनाथ मिश्र ने बताया कि सावन मास भगवान शिव को सबसे अधिक प्रिय है। इस मास में शिव की पूजा-अर्चना, रुद्राभिषेक से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है।
संवाद सहयोगी, निर्मली के अनुसार : प्रखंड क्षेत्र के शिवालयों में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई। राष्ट्रीय राजमार्ग 57 के मझारी चौक से सटे कौशिकी नाथ मंदिर में हजारों की संख्या में शिव भक्त कोसी नदी से जल भरकर बोल बम के नारे लगाते हुए जलाभिषेक किया। इस दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग पर भक्तजनों का सैलाब देखने लायक था। नगर स्थित थाना चौक के निकट बने शिवालय एवं नाग मंदिर चौक स्थित शिवालय में महिला भक्तजनों की अच्छी खासी भीड़ देखी गई। कुनौली बाजार स्थित बाबा कोटेश्वर नाथ मंदिर परिसर में सुबह चार बजे से ही श्रद्धालुओं की भीड़ थी।
संवाद सूत्र, किशनपुर के अनुसार : शिवभक्तों ने प्रखंड के विभिन्न शिवालयों में जलाभिषेक किया। इस दौरान सिगिआवन, मलाढ शिवपुरी, रतनपुरा, मौजहा, चौहट्टा, अभुआड, किशनपुर, भेलवा, दुबियाही सहित एक दर्जन मंदिर में सुबह से ही शिवभक्तों ने डीजे बैंड बाजा के साथ कोसी नदी में जल भरकर जलाभिषेक किया। इस दौरान शिवालयों में सुबह से ही शिवभक्तों का तांता लगा रहा। प्रभारी थानाध्यक्ष परमात्मा सिंह ने बताया कि सोमवारी को देखते हुए कई स्थानों पर पुलिस बल की तैनाती की गई थी।
संवाद सूत्र, राघोपुर के अनुसार : भीम शंकर महादेव मंदिर धराहरा में सावन के तीसरी सोमवारी को हजारों की संख्या में शिव भक्त नाचते-गाते शिव मंदिर पहुंचे और बाबा शिवलिग पर जलाभिषेक किया। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन एवं कमेटी के संगठन के सदस्य सक्रिय थे। शिव भक्तों की भीड़ एवं कोसी जल तथा मुंगेर घाट से गंगाजल भरकर भारी संख्या में कांवारिया जलाभिषेक करने के लिए पहुंचे थे। स्थानीय लोगों ने बताया कि लाखों भक्तों ने जलाभिषेक किया।

अन्य समाचार