बिहार दर्शन राशि का 67 विद्यालयों ने नहीं दिया हिसाब

बिहार दर्शन राशि का 67 विद्यालयों ने नहीं दिया हिसाब

जागरण संवाददाता, आरा : भोजपुर जिले में मुख्यमंत्री बिहार दर्शन के वित्तीय वर्ष 2016-17 व 2017-19 का उपयोगिता नहीं देने वाले प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई की तलवार लटकने की संभावना है। अभी तक जिले के 67 विद्यालयों ने उपरोक्त कार्यकाल का हिसाब-किताब नहीं दिया है। वहीं हिसाब-किताब देने के लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रमेश पाल ने पत्र जारी किया है। जिसमें विद्यालयों को उपयोगिता जमा करने का निर्देश दिया गया था।
पत्र में कहा गया है कि उपयोगिता नहीं देने वाले प्रधानाध्यापकों के विरोध में गबन का मामला दर्ज किया जा सकता है। इसके पहले शिक्षा विभाग के योजना लेखा संभाग ने उपयोगिता प्रमाणपत्र जमा करने के लिए पत्र दिया था। इसके बाद भी स्कूल प्रबंधन देरी कर रहे हैं। करीब 40 लाख रुपये की राशि इन कालेजों को दी गई है। मध्य विद्यालयों में बिहार दर्शन के लिए ऐतिहासिक स्थल, धार्मिक स्थल पर भ्रमण कराने के लिए बच्चों को ले जाया जाता है। इसके लिए विद्यालय प्रशासन को 20 हजार रुपये दिये जाते हैं। इसी रुपये का हिसाब विद्यालयों से मांगा जा रहा है। विद्यालय बच्चों को बिहार दर्शन के तहत घुमाए हैं तो उन्हें उपयोगिता देना होता है, नहीं तो शिक्षा विभाग से मिली राशि का लौटाना पड़ता है। जिले में करीब 67 विद्यालय न उपयोगता प्रमाण पत्र जमा कर रहे हैं अथवा न ही राशि को लौटा रहे हैं। इसको लेकर योजना लेखा संभाग बार-बार विद्यालयों को स्मार पत्र भेजकर राशि का पूरा हिसाब किताब मांगा है। इस बार डीपीओ ने कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

----
मुख्यमंत्री बिहार दर्शन योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2016-17 व 2017-18 का उपयोगिता प्रमाणपत्र यहां के 67 विद्यालय बार-बार पत्र देने के बाद जमा नहीं किये है। जमा नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी7
-रमेश पाल, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी
-------
किस प्रखंड में कितने विद्यालयों ने नहीं जमा किया उपयोगिता
प्रखंड --- स्कूलों की संख्या
बिहिया ---- 02
कोईलवर----- -08
आरा सदर-----02
बड़हरा ------ 06
पीरो---07
शाहपुर--0 3
सहार-----02
संदेश------04
अगिआंव- -- 03
जगदीशपुर ---0 7
तरारी ----09
चरपोखरी --08
उदवंतनगर --06

अन्य समाचार