नागपंचमी पर बिषहारा स्थान में श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना

जेएनएन, सहरसा: नाग पंचमी को लेकर मंगलवार को विभिन्न बिषहारा मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही। लोगों ने पूजा-अर्चना कर सुख-समृद्धि की कामना की।

संसू, कहरा (सहरसा): आदि शक्ति मां विषहरा स्थान दिवारी में मंगलवार को पूजा अर्चना हेतु श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। सुबह से ही मंदिर में मां विषहरा को दूध, लावा, सरसों तेल, फूल का चढ़ावा कर सुख-समृद्धि की कामना की गई। पुजारियों के अनुसार यहां नागपंचमी एवं अन्य दिनों मां विषहरा के दरबार में दूध, लावा एवं चढ़ाने से लोगों की हर मनोकामना पूर्ण होती हैं। जबकि नागपंचमी को लेकर विभिन्न क्षेत्रों से आये तांत्रिक मंदिर परिसर में अपने मंत्रों का शुद्धिकरण किया।

---
मंदिर परिसर में प्रत्येक मंगलवार को जुटते है श्रद्धालु
----
बिषहरा स्थान दिवारी में सहरसा, सुपौल, मधेपुरा, खगड़िया एवं समस्तीपुर जिले के दर्जनों पुजारी व श्रद्धालु पहुंचकर पूजा-अर्चना करते हैं। मंदिर के पुजारी बुधन भगता, राजेन्द्र भगता, उपेंद्र भगता एवं चंदन भगता ने कहा कि यहां सच्चे मन से मनोकामना मांगने वाले श्रद्धालुओं की मनोकामना मैया पूर्ण करती है। मां विषहरा भगवती को छाग की बलि देने भी लोग पहुंचते हैं। छाग की पूजा-अर्चना कर श्रद्धालुओं को छाग सौंप दिया जाता हैं। इस दरबार में छाग की बलि नहीं दी जाती है
---
मैना विषहारा स्थान में रही श्रद्धालुओं की भीड़
संसू, सोनवर्षा राज (सहरसा): क्षेत्र के विषहरा मंदिर में पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से लगी रही। मंदिर में ब्राह्माण और कुंवारी कन्याओं को भोजन कराया गया। नाग पंचमी को लेकर मैना गांव में दो दिवसीय मेला का भी आयोजन किया गया। मैना गांव स्थित मां विषहीन भगवती मंदिर प्रांगण में पूजा अर्चना करने के लिए काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे। साहपुर पंचायत के सहमोरा मंदिर के पुजारी श्रीनाथ झा ने बताया कि मां विषहरा की महिमा अपरंपार है। यहां सर्पदंश से पीड़ित जो भी व्यक्ति आते हैं मां विषहरा उनका विष हर लेती हैं। विराटपुर पंचायत के वार्ड दस में पूरे विधि विधान के साथ मां भगवती का प्रतिमा स्थापित की गई। मेला को सफल बनाने में मां विषहरी भगवती मंदिर न्यास समिति मैना के कार्यकारी अध्यक्ष घनश्याम यादव, कोषाध्यक्ष चंद्रदेव यादव, सचिव हिमांशु वर्मा, मां विषहारा नाट्य कला परिषद के अध्यक्ष सह पंचायत समिति सदस्य अजाद कुमार, अजय यादव, मनीष वर्मा, विरेंद्र मुखिया, अशोक सेन, धीरेंद्र मिस्त्री, रौशन ठाकुर, प्रेमलाल यादव, रंजन ठाकुर, कारी यादव, बंदेलाल ठाकुर, बनारसी ठाकुर, चंदेश्वरी यादव, सुदर्शन यादव, रामचलित्र यादव, विमल वर्मा, राम स्वरूप यादव, पुजारी सत्यनारायण ठाकुर, , पंकज यादव, अजय यादव, मनोज मुखिया, सुमन कुमार, सबलू कुमार, नीतीश कुमार, सहित ग्रामीण का अहम योगदान रहा। संसू, पतरघट (सहरसा): नागपंचमी के अवसर पर मंगलवार को कई बिषहारा स्थान में पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही। कपसिया स्थिति तीनों भगवती स्थान में कीर्तन भजन होता रहा। रामकृष्ण टोला स्थिति बिषहरी स्थान का भव्य मंदिर लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा। लोगों की आस्था से जुड़े बिषहरी स्थान में मनोकामना पूरी होने पर लोग नागपंचमी पर छाग की बलि देते हैं।

अन्य समाचार