पश्चिमी कोसी तटबंध स्थित स्पर संख्या 16.2 पर लगा कटाव

संवाद सहयोगी, निर्मली (सुपौल)। नेपाल क्षेत्र में विगत कई दिनों से लगातार हो रही वर्षा से कोसी नदी सहित कई नदियों के जलस्तर में काफी वृद्धि हो गई है। इसका असर निर्मली प्रखंड क्षेत्र की कुनौली पंचायत स्थित बथनाहा गांव के पश्चिमी कोसी तटबंध स्थित स्पर संख्या 16.2 पर देखा जा सकता है।

पानी की तेज धारा से तटबंध के स्पर में कटाव लग गया है। तीव्र गति से कटाव को देख ग्रामीणों में भय का माहौल है। इसकी सूचना विभाग को दी गई। सूचना मिलते ही पश्चिमी कोसी तटबंध की इंजीनियर की टीम द्वारा स्पर कटाव स्थल पर कार्यकारिणी एजेंसी के माध्यम से युद्ध स्तर पर सुरक्षात्मक कार्य जारी करा दिया गया है। इस बाबत पश्चिमी कोसी तटबंध के कार्यपालक अभियंता विवेक गौरव ने बताया कि स्पर के निचले हिस्से में कटाव लगा है। सुरक्षात्मक कार्य जारी है। नियंत्रण हेतु बोरा और क्रेटिग का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। स्थिति नियंत्रण में है। बताया कि पानी के प्रेशर की वजह से यह कटाव लगा है। कटाव स्थल पर सुरक्षात्मक कार्य हेतु चीफ इंजीनियर मनोज रमन, महेश कुमार ठाकुर, एसडीओ इकबाल अनवर कैंप किए हुए हैं।

---------------------------------
ग्रामीणों को याद आया चुटियाही सुरक्षा बांध कटाव
कुनौली थाना क्षेत्र अंतर्गत डगमारा पंचायत के चुटियाही गांव में बना सुरक्षा बांध विगत वर्ष पश्चिमी कोसी तटबंध के अभियंताओं की लापरवाही के कारण ही कोसी नदी की तेज धारा में देखते-देखते विलीन हो गया था। चुटियाही गांव के लोगों द्वारा अभियंताओं से सुरक्षा बांध पर कोसी नदी के बढ़ते दबाव को देखते बचाव और सुरक्षात्मक कार्य जल्द किए जाने का आग्रह किया था कितु अभियंताओं ने सुरक्षात्मक कार्य करने में लापरवाही बरती। नतीजा सुरक्षा बांध तो कट ही गया और पानी के प्रेशर के कारण सिकरहट्टा मझारी अति महत्वपूर्ण बांध भी कट गया। खेतों में लगी फसल बर्बाद हो गई। सरकार को बांध बांधने में बड़ी राशि खर्च करनी पड़ी।

अन्य समाचार